Menu Close

उत्तर प्रदेश : जन्माष्टमी भंडारे पर २१०० रुपये का ‘टैक्स’

उत्तर प्रदेश के हिन्दू सोच रहे होंगे की अब बस सरकार द्वारा हिन्दू उत्सवोंपर ही जझिया लगता है, परंतु यही सरकार मुसलमानों को हज यात्रा के लिए सब्सिडी देती है । यह स्थिती बदलने के लिए अब हिन्दू समाज को संगठित होकर हिन्दू राष्ट्र की स्थापना हेतु प्रयास करने चाहिए । – हिन्दूजागृति

मथुरा – प्रशासन ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के भंडारों पर भी २१०० रुपये का ‘टैक्स’ निर्धारित कर दिया है। इस धनराशि को भंडारों के आसपास होने वाली गंदगी के त्वरित सफाई करने पर खर्च किया जाएगा। भंडारा लगाने के इच्छुक प्रशासन के इस आदेश का विरोध भी कर रहे हैं।

सिटी मजिस्ट्रेट विजय कुमार ने बताया कि पंडाल के पास गंदगी डालने के लिए भले ही कूड़ेदान रखवा दिए जाएं, पर श्रद्धालु दोना-पत्तल और गिलास कूड़ेदान में न डालकर सड़कों पर फेंकते हैं। भंडारा खत्म होने के बाद संचालक उसकी सफाई भी नहीं कराते है। तमाम प्रयासों के बाद भी शहर में दूसरे-तीसरे दिन जाकर सफाई हो पाती है। इस कचरे की साथ ही साथ सफाई कराने के लिए नगर पालिका अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की तैनाती करने जा रही है। इस धनराशि को भंडारों के आसपास की गंदगी की सफाई पर ही खर्च किया जाएगा।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की तैयारियों की समीक्षा के लिए सोमवार को डीएम राजेश कुमार ने बुलाई बैठक की जानकारी देते हुए सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि वाहन पार्किंग, लाइट, सामानघर, जूताघर और यातायात को लेकर संबंधित विभागों को निर्देशित कर दिया गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात कर दिए गए हैं और उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले कार्यों की निगरानी कर उनकी प्रगति रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

विकास कल्याण समिति ने जताया विरोध

सेठबाड़ा विकास कल्याण समिति के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप गौतम ने भंडारा के लिए २१०० रुपये की रसीद काटे जाने का विरोध किया है। कहा है कि इस तरह का शुल्क लिए जाने से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहात होंगी। उन्होंने प्रशासन से इस शुल्क का खत्म किए जाने की मांग की है।

स्त्रोत : जागरण

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *