Menu Close

आईएस में शामिल होने के आरोप में यूएई में हिरासत में लिए गए ११ भारतीय

नई दिल्ली – संयुक्‍त अरब अमीरात में अगस्‍त की शुरुआत से कम से कम ११ भारतीय हिरासत में हैं। आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट में शामिल होने, उसे वित्‍तीय मदद पहुंचाने, और लॉजिस्टिक्‍स मुहैया कराने का इन लोगों पर आरोप है।

इससे पहले हिरासत में लिए गए उत्‍तरी केरल के दो लोगों को कुछ दिन पहले भारत में वापस भेजा गया है। उनकी पढ़ाई यूएई में ही हुई है और उन्होंने वहां अच्छी जिंदगी जी है। खुफिया सूत्रों के अनुसार, यूएई की सुरक्षा एजेंसियां भारतीयों के दो ग्रुप पर नजरें रखे थीं। यह दोनों ग्रुप अबू धाबी और दुबई में थे।

इन पर आईएस से जुड़ी सामग्री मीडिया पर फैलाने, आईएस के नेताओं से संपर्क करने की कोशिश करने का आरोप था। इन दोनों ग्रुप में पाकिस्तानी और बांग्लादेशी नागरिक भी शामिल थे। हिरासत में लिए गए लोगों में से आठ अबू धाबी में और पांच दुबई में थे।

सूत्रों के मुताबिक, यूएई के अधिकारियों को शक था कि ये आईएस में शामिल होने के लिए एक-एक करके तुर्की या यमन के रास्‍ते सीरिया जाने वाले थे। इसके अलावा, संगठन के लिए पैसे जुटाना और अन्य मदद करना चाहते थे। यूएई सरकार जिन ११ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है, उनके बारे में भारत से कोई जानकारी साझा नहीं की है।

स्त्रोत : नई दुनिया

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *