Menu Close

केरल सुन्नी महालु फेडरेशन ने मस्जिदों से की लाउडस्पीकर हटाने की मांग

सुन्नी महालु फेडरेशन के इस निर्णय का सभी मुस्लिम संघटनाआें ने अनुकरण करना चाहिए – हिन्दूजागृति

कोच्चि : केरल सुन्नी महालु फेडरेशन ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर पर पाबंदी लगाने की अपील की है। इस फेडरेशन से ८००० मस्जिद कमिटियां जुड़ी हैं। फेडरेशन की कोझिकोड में बैठक हुई थी। इस बैठक में बात हुई कि लाउडस्पीकर के कराण हमें शोर पैदा नहीं करना चाहिए। इसका इस्तेमाल सीमित रूप से होना चाहिए। प्रार्थना और घोषणाओं से ज्यादा लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

फेडरेशन में कहा कि हमें उन कार्यवाइयों से दूर रहना चाहिए जिनसे सांप्रदायिक सद्भावना को नुकसान पहुंचता है। फेडरेशन के जनरल सेक्रेटरी और मुस्लिम लीग के सुप्रीमो पनक्कड हैदर अली शिहाब थांगल ने कहा कि, इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। फेडरेशन की इस अपील का कई मुस्लिम नेताओं ने स्वागत किया है।

जमात-ए-इस्लामी नेता मोहम्मद कारक्कुन्नु ने कहा, ‘एक ही विभाग के विभिन्न मस्जिदों में अलग-अलग समय पर नमाज अदा करने से लोगों को परेशानी होती है। ऐसे समय पर कम से कम गैरमुस्लिम जब लाउडस्पीकर पर अजान सुनते हैं तो पैगंबर पर नफरत भरी टिप्पणी करते हैं।’ उन्होंने कहा कि महालु फेडरेशन की यह सलाह केरल के वर्तमान परिदृश्य में बेहद प्रासंगिक है।

ऑल इंडिया इसलाही मूवमेंट के जनरल सेक्रटरी हुसैन मदवूर ने कहा कि यह सुझाव जनता को राहत देने वाला है। उन्होंने कहा कि, इससे धर्मनिरपेक्ष संस्कृति को मजबूती मिलेगी। हुसैन ने कहा किसी खास विभाग के एक ही मस्जिद में लाउडस्पीकर से प्रार्थना होनी चाहिए।

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *