Menu Close

चीन के यात्रियों के लिए भारत ने लागू की सरल वीजा नीति !

वैशाख कृष्ण पक्ष १३, कलियुग वर्ष ५११६ 

अपने शत्रुदेश के नागरिकों के लिए सरल वीजा नीति शुरू करनेवाला भारत ही पुरे विश्व में इस तरह की कृती करनेवाला एकमात्र देश होगा । अब यह स्थिती बदलने के लिए ‘हिंदु राष्ट्र’की स्थापना करना अनिवार्य हो गया है । – संपादक


बीजिंग- चीन में होने वाले अपने सबसे बड़े सांस्कृतिक आयोजन के पहले भारत ने गुरुवार को अपनी नई व सरल वीजा नीति की घोषणा की। इसके तहत चीन के लोगों को भारत के आने के लिए प्रेरित करने के लिए व्यावसायिक और पर्यटक वीजा आवेदन जल्द से जल्द दे दिया जाएगा।

भारतीय दूतावास ने व्यावसायिक और पर्यटक वीजा के आवेदनों का निपटारा दो दिनों के अंदर करने के लिए बगैर किसी अतिरिक्त शुल्क के तत्काल प्रभाव से मुहैया कराने का निर्णय लिया है। चीन में भारत के राजदूत अशोक कुमार कंठ ने भारतीय और चीन के पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही। वर्ष २०१२ में छह लाख से अधिक भारतीयों ने चीन की यात्रा की जबकि मुश्किल से एक लाख चीन के नागरिक भारत आए। कंठ ने भारत में लोकसभा चुनाव में किसकी जीत होगी इसकी भविष्यवाणी तो नहीं की लेकिन कहा कि जिसकी भी सरकार सत्ता में आएगी वह चीन के साथ दोस्ताना रिश्ते बनाए रखने को बहुत महत्व देगा। कंठ ने इस साल पूरे चीन में चलने वाले 'भारत की झलक' का लोगो जारी करते हुए यह बात कही। कंठ ने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध दोनों देशों की सेनाओं के बीच बातचीत के जरिये मजबूत की जा रही है।

स्त्रोत : जागरण 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *