Menu Close

भारत में आईएस की खतरनाक दस्तक, भर्ती के लिए लगाए पोस्टर

सीरिया और लीबिया में कोहराम मचा रहा आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट अब भारत में भी दस्तक देने लगा है। खुफिया ब्यूरो (आईबी) की एक ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि आईएस ने बांग्लादेश से सटे पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में बड़े पैमाने पर पोस्टर लगाए हैं।

इन पोस्टरों में युवाओं से संगठन में भर्ती होने की अपील की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, असम और महाराष्ट्र शीर्ष पांच राज्य हैं, जहां आईएस युवाओ को लुभाने के प्रयास में जुटा है।

केंद्रीय खुफिया ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक ये पोस्टर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद व नदिया जिले में लगाए गए हैं। ये पोस्टर जिलों के ग्रामीण इलाकों में चस्पा किए गए हैं। इनमें युवाओं को आईएस में शामिल होने की अपील की गई है। हालांकि राज्य पुलिस ने अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई शुरू नहीं की है।

सोशल नेटवर्किंग बन रहा माध्यम

 

खुफिया एजेंसियों को शक है कि पश्चिम बंगाल में सक्रिय जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश भी नई भर्तियों में आईएस की सहायता कर रहा है। पिछले हफ्ते आईएस की ओर से ढाका में इटली के एक नागरिक की हत्या की जिम्मेदारी लेने के बाद भारतीय खुफिया एजेंसियां और सतर्क हो गई हैं।

उनको डर है कि उग्रवादी बांग्लादेश सीमा को पार कर सीमा पर स्थित राज्य के गांवों में पहुंच सकते हैं। आईबी के साइबर सेल ने हाल ही में राष्ट्रीय स्तर पर सर्वेक्षण किया था। यह सर्वेक्षण उन इलाकों की पहचान करने के लिए किया गया, जहां से आईएस युवाओं को लुभाने का प्रयास कर रहा है।

सर्वे में पता चला है कि कई लोग सोशल नेटवर्किंग साइटों के जरिये आईएस की गतिविधियों में दिलचस्पी ले रहे हैं। इनमें 16 से 30 साल की उम्र की किशोरी व महिलाएं भी शामिल हैं।

स्त्रोत : अमर उजाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *