Menu Close

अमेरिकी खुफिया के निवृत्त अधिकारी ने कहा, पाकिस्तान दुनिया का सबसे खतरनाक देश !

pak_terrorismनई दिल्ली – अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के एक निवृत्त अधिकारी ने पाकिस्तान को दुनिया का सबसे खतरनाक देश माना है। जून २०१४ में CIA से रिटायर हुए इंटेलीजेंस ऑफिसर केविन हल्बर्ट ने इसके पीछे पाकिस्तान में आतंक के लगातार बढ़ते खतरे, आर्थिक हानी और तेजी से बढ़ते परमाणु हथियार को मुख्य वजह बताया है। केबिन हलबर्ट ने अपनी राय एक लेख ‘द साइफर ब्रीफ’ में जाहिर की है। केविन ने लिखा- ”जबकि पाकिस्तान दुनिया में सबसे खतरनाक देश नहीं है, फिर भी शायद यह दुनिया के लिए सबसे खतरनाक देश है।

आतंक के खतरों से भरी एक असफल अर्थव्यवस्था है पाकिस्तान

केविन हल्बर्ट ने लिखा है कि ”आतंक के खतरों से भरी एक असफल अर्थव्यवस्था और तेजी से बढ़ते एक न्यूक्लियर शस्त्रागार के तौर पर पाकिस्तान के पास किसी अन्य देश की तुलना में पूरी क्षमता है, जो कि अमेरिकी नीति-निर्माताओं के लिए एक बुरा सपना बन सकता है।” उन्होंने कहा कि यह बात अमेरिका और पाकिस्तान दोनों को पसंद आए या ना आए, पाकिस्तान एक ऐसी बैंक या कंपनी की तरह है जो काफी बडी़ मानी जाती है जिसके विफल होने के पूरे मौके हैं। इसका कारण है कि इसकी पूरी अर्थव्यवस्था में एक नकारात्मक प्रभाव है।

पूरी दुनिया को प्रभावित करेगा पाकिस्तान

केविन ने ‘द साइफर ब्रीफ’ में लिखा है ”एक असफल देश होने के साथ दुनिया का छठा सबसे बड़ा देश एक गैर अनुमानित प्रेत या प्रलय की तरह है जिसके नतीजे का असर पूरी दुनिया पर होगा।” हालांकि पाकिस्तान को खतरनाक देश बताने वाले केविन ने सिफारिश की है कि इसके बाद भी इस देश को जोखिम में डालने की बजाय और जितना आगे बढ़ा जा सकता हैं, अमेरिका को पाकिस्तान के साथ अपने अनुबंध के स्तरों को बढ़ाना चाहिए। ना कि कम करना चाहिए।

आतंक पर खेल रहा दोहरा खेल

केविन ने कहा, पाकिस्तान में चल रही कई ट्रेंड लाइन्स गलत दिशा में जाती दिखाई दे रही हैं। पिछले कई सालों से पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने संघर्ष और हमलों के लिए जिहादी आतंकियों का उपयोग करने को जायज महसूस किया है। पाकिस्तान आतंक को लेकर भी दोहरा खेल खेल रहा है। पाकिस्तान ने अच्छे मुस्लिम कट्टरपंथियों का समर्थन करता है जो भारत के खिलाफ अपना प्रॉक्सी युद्ध चालू रखे हैं। जबकि दूसरी तरफ वह बुरे मुस्लिम कट्टरपंथियों को नियंत्रित करने की कोशिश करने में लगा हुआ है। आतंक पर खेला जा रहा यह दोहरा खेल ही पाकिस्तान देश को नीचे लाने में लगा हुआ है।

स्त्रोत : दैनिक भास्कर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *