Menu Close

आतंकी हमले की साजिश विफल, इस्लामिक स्टेट से जुड़े दो युवक गिरफ्तार

नई देहली : देहली पुलिस की स्पेशल सेल ने सुरक्षा एजेंसियोंके साथ मिलकर पुरानी देहली रेलवे स्टेशन से रहमत नाम के एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है। सुरक्षा एजेंसियोंको उसके आतंकी संगठन आइएस से जुड़े होने का शक है।

बताया जाता है कि उसे हैदराबाद के दो मौलानाओंने जिहादी बनाया और फिर देश में धमाके करने के लिए उकसाया था। इस के बाद वह विभिन्न आतंकी संगठनोंसे संपर्क साधकर उन से जुड़ने की कोशिश कर रहा था, लेकिन इंटरसेप्ट के जरिये उस की कलई खुल गई और वह पकड़ा गया।

बताया जाता है कि रहमत, जब जैश-ए-मोहम्मद से संबंध रखनेवाले बरेली के दो लोगोंसे दो पिस्तूल व कारतूस लेकर वापस हैदराबाद जा रहा था तभी स्पेशल सेल ने उसे दबोच लिया। गृह मंत्रालय व सुरक्षा एजेंसियोंने इस की पुष्टि भी की है। रहमत को करीब पांच दिन पहले ही गिरफ्तार किया गया था।

अब उसे कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए पांच दिन की पुलिस रिमांडपर लिया गया है। पूछताछ में उसने हैदराबाद के दो अलग-अलग मस्जिदोंके मौलानाओं जाकिर व अहमद हुसैन व बरेली के तौशिक व पनवार के नाम का खुलासा किया है। अब सेल व सुरक्षा एजेंसियां बरेली व हैदराबाद जाकर चारोंसे विस्तृत पूछताछ करेंगी।

पूछताछ के दौरान पता चला है कि रहमत सोशल मीडियापर आतंकियोंसे संबंधित वीडियो देखा करता था। उस ने पाकिस्तान में लश्कर-ए-तैयबा से भी संपर्क साधकर बात करने की कोशिश की थी, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली। सेल का कहना है कि रहमत देश में आतंकी वारदात करने की कोशिश तो कर रहा था, लेकिन कहां पर वारदात को अंजाम देता, यह अभी तय नहीं कर सका था।

स्त्रोत : नई दुनिया

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *