Menu Close

‘ब्रिटिश जेलों में गैर मुस्लिम कैदियों पर लगा जजिया कर’

ब्रिटेन की कुछ शीर्ष सुरक्षा वाली जेलों में मुसलमान कैदी इस्लाम का पालन नहीं करने पर गैर मुसलमानों को जजिया (सुरक्षा के एवज में कर) देने के लिए मजबूर कर रहे हैं। ब्रिटिश सरकार द्वारा नियुक्त एक जांच टीम ने यह रिपोर्ट दी है। टीम को मुहैया किए गए साक्ष्य के मुताबिक इस्लामवादी चरमपंथियों का गिरोह बेलमार्श, लॉंग लार्टिन, वुडहिल और व्हाइटमोर जेलों में जजिया लगा रहा है।

इन सभी चार जेलों को ए श्रेणी में रखा गया है जिसका मतलब है कि उनमें आतंकवादी सहित सर्वाधिक खतरनाक कैदी हैं। इन जेलों की कुल क्षमता 2, 633 कैदियों की है। द संडे टाइम्स की खबर के मुताबिक जेलों में काम कर रहे चरमपंथ रोधी विशेषज्ञों ने बताया कि फोन कार्ड, भोजन, तंबाकू या मादक पदार्थ के रूप में भुगतना नहीं कर देने तक कैदियों को धौंसपट्टी दी जाती है और मारपीट की धमकी दी जाती है।

कुछ कथित पीड़ितों ने बताया कि उन्हें दोस्तों और परिवार के लिए बाहर पैसों की व्यवस्था करने और बैंक खातों में धन हस्तांतरण करने को कहा गया। इस दावे से इस आशंका को बल मिला है कि कुछ इस्लाम अनुयायी कैदी जेल के अंदर खुली छूट के साथ अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

स्त्रोत : लाइव हिन्दुस्थान 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *