Menu Close

महाराष्ट्र के धुलिया में ‘राष्ट्रीय हिन्दू आंदोलन’ एवं ‘वसुबारस’ के उपलक्ष्य में गोपूजन

धुलिया में राष्ट्रीय हिन्दू आंदोलन

आंदोलन में उपस्थित धर्माभिमानी

धुलिया (महाराष्ट्र) : गोरक्षकोंपर बढते आक्रमण एवं उन की रक्षा के विषय में पुलिस की असमर्थता के कारण मालेगांव के महिला कार्यकर्ती को प्राण गंवाना पडा। गोरक्षकोंपर होनेवाले आक्रमणोंको देखते हुए राष्ट्रीय हिन्दू आंदोलन में प्रखर हिन्दुत्वनिष्ठ श्री. नाना भाऊ जोशीद्वारा उन्हें शस्त्र रखने की अनुमति देने की मांग की गई। यहांके श्री महाराणा प्रताप पुतले के पास ७ नवंबर को यह आंदोलन किया गया।

वसुबारस के अवसर पर श्री. नानाभाऊ जोशी, शिवसेना के श्री. कपिल शर्मा के शुभ हाथों गोमाता का पूजन किया गया।

वारकरी संप्रदाय के ह.भ.प. श्री वासुदेव महाराज आर्वीकर ने कहा कि, गोमाता को हिन्दू धर्म में बहुत महत्त्व है। उसकी रक्षा करना प्रत्येक का कर्तव्य है। कसाई से गोमाता की रक्षा करनी चाहिए।

योग वेदांत सेवा समिति के डॉ. योगेश पाटिल ने कहा कि, पशुवधगृह बंद करने के कारण को लेकर कर्नाटक के बजरंग दल के श्री. प्रशांत पुजारी की निर्घृण हत्या की गई। चाहे पुणे के श्री. मिलिंद एकबोटे हो अथवा धुलिया के गोप्रेमी, उन्हें अपनी सुरक्षा हेतु शस्त्र रखने की अनुज्ञप्ति मिलनी चाहिए।

इस आंदोलन को सुवर्णकार समाज के श्री. विजय सोनार, श्री दक्षिण मुखी मारुती मित्र मंडल के श्री. अमोल जिरेकर, स्वदेशी जागरण मंच के श्री. विलास राजपूत, भाजपा के श्री. राजू महाराज, वडजाई गांव के धर्माभिमानी श्री. विजय देवरे, श्री. अमोल पाटिल, श्री. राहुल चौगुले, श्री. अमोल चौधरी, श्री. सचिन देवरे, विश्‍व हिन्दू परिषद के श्री. गुलाब माली, युवा सेना के श्री. पंकज गोरे, सनातन संस्था के साधक एवं हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

‘देवी-देवता एवं राष्ट्रपुरुषोंके छायाचित्रवाले पटाखोंका विक्रय न हों !’ इस संदर्भ में निवासी उप जिलाधिकारी को निवेदन

राष्ट्रीय हिन्दू आंदोलन के उपरांत निवासी उप जिलाधिकारी श्री. तुकाराम हुलवले को निवेदन दिया गया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि समितिद्वारा दी गई सुचनाओंकी प्रविष्टि की गई है। प्रत्येक पटाखे विक्रेता को अनुमति देते समय हमने उन से प्रतिज्ञापत्र लिख कर लिया है। किसी भी देवी-देवता एवं राष्ट्रपुरुषोंके छायाचित्रवाले पटाखोंका विक्रय नहीं किया जाएगा। उन्हें कुछ शर्ते भी दी गई हैं।

क्षणिकाएं

१. एक धर्मांधद्वारा आंदोलनस्थल का अनेक बार निरीक्षण किया गया।

२. साधारण वेष में पुलिस के पथक आंदोलन के विविध क्षेत्र में उपस्थित थे। कुछ पुलिसद्वारा आंदोलन की छायाचित्र भी निकाले गए।

३. गोमाता आंदोलनस्थल पर आने पर सभी के उत्साह मे वृद्धि हुई थी।

४. निवासी उपजिलाधिकारी श्री. तुकाराम हुलवले को दीपावली के संदर्भ में धर्मशिक्षा की जानकारी देने पर उन्होंने इस विषय में दृकश्राव्य चक्रिका मांग कर ली।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *