Menu Close

शाहरुख पर शिकंजा, फेमा के घेरे में KKR

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का कहना है कि ऐक्टर शाहरुख खान की स्टार्टअप कोलकाता नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (केआरएसपीएल) के शेयरों का वैल्यूएशन गलत तरीके से किया गया। नतीजतन, प्रति शेयर वैल्यू काफी कम हो गई। जांच एजेंसी शाहरुख खान के खिलाफ फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट ऐक्ट (फेमा) उल्लंघन मामले की जांच कर रही है। शाहरुख से ईडी 10 नवंबर को पूछताछ भी कर चुकी है। इससे कुछ दिन पहले ही शाहरुख ने देश में असहिष्णुता को लेकर बयान दिया था।

हालांकि, ईडी का कहना है कि शाहरुख खान के ऑफिस ने ही 10 नवंबर को उनके उपलब्ध होने की जानकारी दी थी, जिसके बाद उनका बयान रिकॉर्ड किया गया। ईडी के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, ‘इससे पहले दो मौकों पर उन्होंने एजेंसी के सामने पेश होने में अपनी असमर्थता जाहिर की थी और हमने उनके ऑफिस की तरफ से दी गई तारीख पर सहमति जताई।’ जांच से वाकिफ एक अधिकारी ने बताया कि ईडी ने शेयरों के प्रेजेंट असेट वैल्यू (पीएवी) मेथड पर आकलन के उनके फैसले पर खान से पूछताछ की। इस मेथड का इस्तेमाल आमतौर पर फर्मों के लिक्विडेशन में किया जाता है।

अधिकारी ने बताया, ‘कोलकाता नाइट राइडर्स जैसी स्टार्टअप के लिए पीएवी मेथड का इस्तेमाल करना सही नहीं था। दरअसल, यह माना जाता है कि नए कंपनी के पास वैसी असेट्स नहीं होंगी, जिनके आधार पर इसके शेयरों की वैल्यू तय की जाए और ऐसे में इसके शेयरों की कीमत का कम होना तय है। केआरएसपीएल के मामले में हर शेयर की कीमत 10 रुपये आंकी गई, जबकि ईडी के इंडिपेंडेंट चार्टर्ड अकाउंटेंट का दावा है कि हर शेयर की कीमत तकरीबन 75 रुपये होनी चाहिए थी।’

खान ने जांच में पूरा सहयोग किया, लेकिन उनका कहना है कि उनकी कंपनी ने अपने चार्टर्ड एकाउंटेंट की सलाह का पालन किया। खान और उनकी आईपीएल टीम के खिलाफ ईडी का केस कैलकुलेशन पर आधारित है। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि 2008-09 के दौरान केआरएसपीएल ने जय मेहता की मॉरीशस की कंपनी सी आईलैंड इनवेस्टमेंट को 10 रुपये प्रति शेयर के अंडरवैल्यूएड प्राइस पर 90 लाख शेयर ट्रांसफर किए।

हालांकि, केआरएसपीएल का कहना है कि ईडी की तरफ से इस्तेमाल किया गया मेथड इस कंपनी के शेयरों के वैल्यूएशन के लिहाज से ठीक नहीं है, क्योंकि यह वेंचर नया है, जिसमें मुनाफे की बिल्कुल भी निश्चितता नहीं है। खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2012 में आईपीएल का पांचवें संस्करण में जीत हासिल की थी। इस आईपीएल टीम में खान के साथ एक्ट्रेस जूही चावला और उनके पति जय मेहता की भी हिस्सेदारी है। ईडी के मुताबिक, कथित तौर पर जो 90 लाख शेयर मॉरीशस की इकाई को ट्रांसफर किए गए, उनमें 42 लाख शेयर चावला के हैं।

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *