Menu Close

माली में होटल पर आतंकी हमला: १७० लोग बंधक, २० भारतीयों समेत ८० छुड़ाए

बमाको : अफ्रीकी देश माली की राजधानी बमाको के रेडिसन ब्लू होटल में शुक्रवार को आतंकी आक्रमण हुआ। सिक्युरिटी ऑपरेशन में अब तक ८० बंधकों को छुडवा लिया है। इनमें २० भारतीय भी हैं। बता दें कि, आतंकियों ने होटल पर आक्रमण कर १७० लोगों को बंधक बना लिया था। हमले में तीन लोगों के मारे जाने की खबर है। मरने वाले फ्रांस और बेल्जियम के नागरिक हैं। आक्रमण में दो आतंकवादी शामिल बताए जा रहे हैं।

होटल में एयर फ्रांस के १२ और टर्किश एयरलाइंस ने ६ क्रू मेंबर्स होटल में रुके हुए थे। यूएस एंबेसी ने ट्वीट कर अपने नागरिकों से रूम्स में रहने को कहा है। बताया जा रहा है कि आतंकी डिप्लोमेटिक लाइसेंस प्लेट वाली गाड़ियों से आए थे, जिसकी वजह से उन्हें आसानी से एंट्री मिल गई।

‘मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स’ के स्पोक्सपर्सन विकास स्वरूप ने बताया कि बंधक बनाए गए सभी भारतीय दुबई की एक कंपनी में काम करते हैं। ये होटल में ही ठहरते हैं। माली में मौजूद भारतीय राजदूत ने जानकारी दी है कि बंधक बनाए गए सभी २० भारतीय सुरक्षित हैं। माली में भारतीय दूतावास का नंबर 00223-20235420, 00223-20235421 है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन बंधकों ने कुरान की आयतें सुनाई, उन्हें आतंकियों ने छोड़ दिया।

सूत्रों के अनुसार पिछले कुछ महीनों में बमाको में सुरक्षा एजेंसियों ने यहां कई आतंकी हमले नाकाम किए हैं। बताया जा रहा है कि ये अटैक मैकिना लिबरेशन फ्रंट ने किए है। स्थानीय मीडिया इस संगठन को ‘न्यू बोको हरम’ कहता है।

इसी होटल को क्यों निशाना बनाया

– रेडीसन ब्लू होटल माली की लग्जरी होटल में से एक है।
– इस होटल में माली सरकार के मंत्रियों के साथ, डिप्लोमेट्स और फ्रेंच एयर फोर्स के अधिकारी अक्सर रुकते हैं।
– इस होटल को एयर फ्रांस के ऑफिसर्स रुकने के लिए नियमित रूप से यूज करते हैं।

स्त्रोत : भास्कर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *