Menu Close

फिल्म अभिनेता आमिर खान ने चार साल से नहीं अदा किया लगान

शाहाबाद (हरदोई) : फिल्म अभिनेता आमिर खान को इस देश ने न सिर्फ इज्जत, मान, सम्मान और धन दिया लेकिन उन्हें अब इस देश में ही खतरा नजर आने लगा। शाहाबाद कस्बे के ही मूल निवासी अपने पैतृक कस्बे का कर्ज तक नहीं उतार सके। भले ही लगान फिल्म में उन्होंने लगान को लेकर लंबी लड़ाई लड़ी हो लेकिन पैतृक भूमि में स्थित खेतों और बागों का लगान आमिर ने अब भी अदा नहीं किया है। राजस्व अभिलेखों में वह लगान के बकाएदार हैं। उपजिलाधिकारी शाहाबाद का कहना है कि फिल्म अभिनेता से लगान वसूली की विधिक कार्रवाई की जाएगी। वहीं अपने बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहने वाले फिल्म अभिनेता आमिर खां के पूर्वजों की जन्म भूमि के वा¨शदे आज भी उनसे सहानुभूति रखते हैं, लेकिन फिल्म अभिनेता द्वारा एक बार भी शाहाबाद न आने का उन्हें आज भी मलाल है।

शाहाबाद कस्बे के अंतिम छोर पर बसे मुहल्ला अख्तियारपुर में फिल्म अभिनेता के दादा जाफर हुसैन खां कभी रहा करते थे। उनके तीन पुत्र वाकर हुसैन, नासिर हुसैन तथा ताहिर हुसैन थे। बताते हैं वर्ष १९४८ में फिल्म अभिनेता के चाचा नासिर हुसैन शाहाबाद छोड़ कर मुंबई चले गए और वहां फिल्मी डायरेक्टर के पास सहायक के रूप में भी काफी समय तक कार्य किया। किस्मत ने नासिर हुसैन का साथ दिया और वह खुद फिल्म डायरेक्टर और प्रोडयूसर बन गए और उन्होंने अपनी फिल्मे बनाना शुरू कर दी।

आमिर खां और उनके परिजनों के नाम शाहाबाद चक्कात बाहर लगभग एक सौ बीघा भूमि और बाग है। हालांकि पैतृक भूमि को लेकर आमिर खां और इनके भाई फैसल खां के मध्य विवाद भी हो गया था जिसका मुकदमा भी सिविल कोर्ट हरदोई में चला था, फिर दोनों भाइयों के मध्य सुलह हो गई थी। जिसके बाद भूमि का परिवार में आपस में बंटवारा भी हो गया था। जिसके तीन बैनामे एक अप्रैल २००९ को तहसील शाहाबाद में किए गए थे। पहला बैनामा परिजनों द्वारा निकहत खान हेगड़े ट्रस्ट के नाम किया गया था। जिसकी कर्ताधर्ता आमिर की बहन निगहत खान स्वयं है। यह बैनामा  हेक्टेयर यानी लगभग ७४ बीघा का किया गया था। इसी तरह दूसरा बैनामा भी फिल्म अभिनेता आमिर खान के नाम ०.७९७ हेक्टेयर का परिजनों द्वारा किया गया। तीसरा बैनामा आमिर खान के भाई फैसल खान के पक्ष में भी परिजनों द्वारा ०.१४५ हेक्टेयर का किया गया।

बैनामा तो हो गया लेकिन चार साल हो गए और सरकारी बकाया जमा नहीं कराया गया है। शाहाबाद तहसील के अभिलेखों के अनुसार आमिर खान पर १५७ रुपया ६० पैसा का लगान बकाया है। इसी तरह इनके भाइ बहन पर भी ३८ रुपये और २८ रुपये बकाया है जो पिछले चार वर्षों का है। पिछले चार वर्षों से लगान का एक पैसा भी इन लोगों द्वारा जमा नहीं किया गया है।

उप जिलाधिकारी शाहाबाद डॉ. अशोक कुमार शुक्ला ने बताया कि आमिर खान पुत्र ताहिर खान निवासी फ्लैट नंबर पांच, मरीन अपार्टमेंट, बांद्रा मुंबई बेस्ट पर चार साल का लगान बकाया है। एसडीएम डा. शुक्ला कहते हैं कि लगान बकाया की विधिवत कार्रवाई की जाएगी। जिसके लिए उनके आवास पर उपस्थिति पत्रक चश्पा कराया जाएगा। वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो फिल्म अभिनेता और परिजनों की भूमि की देखरेख मुहल्ला दिलावरपुर निवासी हफीज करते हैं। वाकर हुसैन, नासिर हुसैन और ताहिर हुसैन की मौत हो चुकी है। फिल्म अभिनेता का पैतृक मकान अब खंडहर के रूप में तब्दील हो चुका है। जिसमें सुल्ताना नाम की एक महिला रहती है।

स्त्रोत : जागरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *