Menu Close

विश्वविद्यालयों में योग अभ्यासक्रम शुरू करने की तैयारी

नई देहली : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) अगले शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर योग का कोर्स शुरू करने की योजना पर काम कर रहा है।

यह प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की योग पर केंद्रित पहल पर आधारित है। इसमें केंद्रीय विश्वविद्यालयों में आगामी शैक्षणिक सत्र से योग संबंधी विभाग स्थापित करने का प्रस्ताव है।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस विषय पर शोध करने से यह जान सकेंगे कि, शारीरिक तथा मानसिक स्तर पर योग से किस प्रकार मदद मिलती है। उक्त अधिकारी ने बताया कि, आने वाले दिनों में इस संदर्भ में कोई अहम घोषणा हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने ‘२१ जून’ को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किया। पिछले वर्ष पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यूजीसी ने सभी संस्थानों और विश्वविद्यालयोंसे विभिन्न कार्यक्रम जैसे योग पर प्रदर्शनी और ऑनलाइन निबंध प्रतिस्पर्धा आयोजित करने को कहा था।

सरकार ने यह भी घोषणा की है कि, सभी केंद्रीय विद्यालयों में छठी से दसवीं कक्षा में योग को एक विषय के रूप में शुरू किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा था कि, १०० अंकों में ८० प्रैक्टिकल और शेष २० अंक लिखित परीक्षा के लिए होंगे।

स्त्रोत : नई दुनिया

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *