Menu Close

विदेशी मुसलमान महिलाएं अंग्रेजी सीखें अथवा देश छोड दें : डेविड कैमरन

लंदन : ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने बाहर से आकर यूके में रहने वाली महिलाओं से अंग्रेजी परीक्षण में सफल होने की बात कही है । ऐसा करने में असफल होनेवाली महिलाओं को वापस भेजा जा सकता है ।

ब्रिटिश प्रसारमाध्यमों के अनुसार, कैमरन सरकार का यह निर्णय बढते आतंकवाद से निपटने की नई रणनीति हो सकती है । इस अवसर पर कैमरन ने कहा, ‘स्पाउस सेटलमेंट प्रोग्राम को हम थोडा कठोर करने जा रहे हैं । यह उन महिलाआें पर भी लागू होगा, जो यहां आकर बसी हैं और उन्हे बच्चे हो चुके हैं । इस बात का आश्वासन नहीं है कि, अंग्रेजी परीक्षण उत्तीर्ण न कर पाने की स्थिति में ऐसी महिलाएं ब्रिटेन में रह पाएंगी या नहीं ।’

गौरतलब है कि, ब्रिटेन सरकार का कहना है कि यूके में रह रहीं १,९०,००० मुसलमान महिलाओं में अंग्रेजी भाषा के कौशल की कमी है । इनमें से ३८,००० महिलाएं अंग्रेजी बोल तक नहीं पातीं । ब्रिटिश सरकार की यह नई रणनीति अक्टूबर से शुरू होने की आशा है । अक्टूबर के बाद से पांच साल के स्पाउस वीसा पर यूएके आई महिलाओं के पास इस परीक्षा को सफल करने के लिए १ वर्ष ६ महीने का अवधि होगा ।

अहवाल के अनुसार, इस अभियान पर कैमरन २० मिलियन पाउंड खर्च करेंगे । प्रधानमंत्री कैमरन माइग्रेंट्स की अंग्रेजी सुधारने के लिए अंग्रेजी कक्षा का प्रबंध करेंगे । उनका कहना है कि, यूएके में अवसर हासिल करने के लिए अंग्रेजी बहुत जरूरी है ।

संदर्भ : आज तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *