Menu Close

ट्विटर ने बंद किए आतंकियों के १.२५ लाख खाते

वाशिंगटन : विश्वभर में लोकप्रिय माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने आतंकियों से जुडे १.२५ लाख से ज्यादा खातोंको (अकाउंट) राष्ट्रपति बराक ओबामा के आवाहन के बाद बंद कर दिया ।

ट्विटर प्रबंधन ने ब्लॉग पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है । इसमें लिखा है कि, “आतंकवाद के संकट की प्रकृति में बदलाव के साथ इससे निपटने की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है । वर्ष २०१५ के मध्य तक आतंकी आपत्ति या ऐसी गतिविधियों को बढावा देनेवाले १.२५ लाख से ज्यादा खातोंको बंद किया जा चुका है ।

इसमें अधिकांश आइएस से जुडे खाते हैं ।” कंपनी के अनुसार, पोस्ट की समीक्षा करनेवाले समूह को ऐसी गतिविधियों के बारे में जल्द से जल्द ब्योरा देने को कहा गया है । ट्विटर ने इसके लिए ‘पिपल अगेंस्ट वायलेंट एक्सट्रीमिज्म’ और ‘इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटजिक डायलॉग’ नामक संस्थाओं से समझौता भी किया है ।

अमेरिका ने ट्विटर के इस निर्णय का स्वागत किया है । इससे अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट खासकर फेसबुक पर भी कार्रवाई करने का दबाव बढेगा । साइबर आतंकी गतिविधि को लेकर हाल में ही अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, फ्रांस और यूरोपीय संघ ने विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया था।

पाक आतंकी संगठनों पर साधी चुप्पी

पाकिस्तान और अफगानिस्तान से संचालित आतंकी संगठनों पर कार्रवाई के प्रकरण में ट्विटर ने चुप्पी साधी है । भारत के विरुध्द सोशल साइट पर जहर उगलनेवाले आतंकियों पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है । आपको बता दे कि, ३ फरवरी को मुंबई आक्रमण का सूत्रधार हाफिज सईद ने ट्विटर के माध्यम से भारत में फिर से आक्रमण करने की धमकी दी थी ।

संदर्भ : नर्इ दुनिया

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *