Menu Close

संयु्क्त अरब अमीरात की भारत को चेतावनी – इस्लामिक स्टेट के खतरे से भारत ‘सुरक्षित’ नहीं है !

क्या इस चेतावनी को गंभीरता से लेकर भारत अब इस्लामिक स्टेट के बढते प्रभाव को रोकने के लिए सक्त कदम उठाएगा ? – सम्पादक, हिन्दूजागृति

अबू धाबी : मध्य पूर्व में आतंक का पर्याय बन चुके बर्बर आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के खतरे के बारे में भारत को सचेत करते हुए संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) के विदेश राज्यमंत्री अनवर गरगाश ने कहा है कि, स्वयं को इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) कहने वाले आतंकी संगठन के खतरे से भारत भी सुरक्षित नहीं है।

दरअसल संयुक्त अरब अमीरात के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान तीन दिवसीय भारत यात्रा पर आए हैं, जिसके सिलसिले में देश के एक प्रमुख टीवी चैनल से बात करते हुए गरगाश ने यह बातें कहीं ।

ISIS

उन्होंने कहा कि, ‘यह लंबी अवधि का खतरा है, इसके विरूद्ध हमें आपसी सहयोग कायम करने और जीरो सहिष्णुता बनाने की आवश्यकता है। कोई अस्पष्ट क्षेत्र नहीं है। हमें इस खतरे से निपटने की आवश्यकता है और कोई भी अछूता नहीं है। यदि आप सोचते हैं कि आप बचे हुए हैं तो आप लापरवाही करने जा रहे, आप झेलने जा रहे हैं। हर कोई-चाहे वह भारत हो या यूएई।’

पिछले वर्ष अगस्त में प्रधानमंत्री मोदी भी अबू धाबी यात्रा पर गए थे जिसके बाद से भारत और यूएई के बीच एक नई रणीतिक साझेदारी की शुरुआत हुई थी, जिसमें से एक आतंकवाद के खिलाफ लडाई में सहयोग को लेकर था।

ज्ञात हो कि, पिछले कुछ दिनों में युएई ने इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) से संदिग्ध संपर्क रखने को लेकर करीब एक दर्जन भारतीयों को स्वदेश वापस भेजा है।

स्त्रोत: रिव्होल्टप्रेस हिन्दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *