Menu Close

मकर संक्रांती के उपलक्ष्य में हिन्दू जनजागृति समिति एवं कलाक्षेत्रम इनके संयुक्त विद्द्यमान में ‘हल्दी-कुमकुम’ उपक्रम

मकर संक्रांती के उपलक्ष्य में पुणे के कलाक्षेत्रम दुकान में ‘हल्दी-कुमकुम’ समारोह

महिलाओंको उपायन देते हुए समिति की कार्यकर्ती

पुणे (महाराष्ट्र) : कुछ समय पूर्व ही साडियोंकी सुविख्यात दुकान कलाक्षेत्रम में कलाक्षेत्रम एवं हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से हल्दी-कुमकुम समारोह संपन्न हुआ।

हल्दी-कुमकुम समारोह के उपलक्ष्य में महिलाओंको उपहार स्वरूप में सनातन रचित लघुग्रंथ दिए गए। दुकान में क्रय करने हेतु आई महिलाओंको हल्दी-कुमकुम समारोह में सम्मिलित किया जा रहा था।

इस उपक्रम में कलाक्षेत्रम के स्वामी श्री.सागर पासकंठी का सहयोग मिला। श्री. पासकंठी सनातन प्रभात के विज्ञापनदाता हैं एवं धर्मकार्य में उनका सदैव सहभाग होता है। इस समारोह के लिए उन्होंने दुकान के समक्ष रंगोली निकालने से लेकर दुकान के बाहर हल्दी-कुमकुम समारोह का निमंत्रण फलक लगाने तक की पूरी सिद्धता की थी।

संस्कृति संवर्धन के विविध उपक्रम आयोजित करने के लिए तत्पर रहनेवाले श्री. पासकंठी ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में भी देशभक्ति की भावना जागृत करने हेतु प्रबोधन करनेवाली प्रश्नमंजुषा का उपक्रम चलाया था। उनकी दुकान में आनेवाले ग्राहकों से वे प्रश्नमंजुषा भरवा कर ले रहे थे।

इस अभिनव उपक्रम के लिए समाज के लोगों से भी अच्छा प्रतिसाद मिला।

श्री. सागर पासकंठी की विनयशीलता

श्री. सागर पासकंठी ‘धर्म एवं राष्ट्र’ विषयक विविध उपक्रम चलाने हेतु सदैव तत्पर रहते हैं।

प्रश्नमंजुषा उपक्रम आयोजित करने पर उहोंने हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताओंसे कहा कि, दुकान में हम वर्ष में २, ३ बार इस प्रकार के उपक्रम आयोजित करेंगे। उनके उत्स्फूर्त योगदान के विषय में उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने पर वे अपनी भावनाओंको व्यक्त करते हुए कहते हैं कि, आपके कारण ही सेवा का अवसर मिलता है।

श्री. पासकंठी के संपर्क में रहनेवाले सनातन संस्था के साधक श्री. प्रवीण कर्वे ने कहा कि, इससे उनकी विनयशीलता एवं सकारात्मकता की शिक्षा मिलती है।

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *