Menu Close

छवी करने का आरोप लगाते हुए पाकिस्तान ने फिल्‍म ‘नीरजा’ पर लगाया प्रतिबंध

neerjaकराची : पाकिस्तान ने ‘नीरजा’ फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगा दी गई है। यह फिल्म १९८६ में पैन एम एयरलाइन की फ्लाइट ७३ का कराची में अपहरण करने की सच्ची घटना पर आधारित है। पाकिस्तान का आरोप है कि, फिल्म में उसकी खराब छवि पेश की गई है।

पाकिस्तान के कुछ समाचारपत्र में ‘नीरजा’ के विज्ञापन से पता चला था कि, फिल्म १९ फरवरी को पाकिस्तान के कई सिनेप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन सिनेमा में दिखाई जानी थी। बाद में फिल्म आयात करने के लिए अधिकृत वाणिज्य मंत्रालय ने अपना निर्णय बदल दिया।

आईएमजीसी इंटरटेन्मेंट के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘मंत्रालय ने फिल्म आयात करने और उसे पाकिस्तानी सीमाक्षेत्र में लाने के लिए प्रमाण पत्र दिया था किंतु बाद में एनओसी वापस ले लिया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘फिल्म को हमारे पास सेंसरशिप के लिए कभी नहीं लाया गया।’’ उन्होंने कहा कि वाणिज्य और सूचना मंत्रालय ने पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्यूलेशन ऑथॉरिटी (प्रेमा) से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि देश में कहीं भी केबल नेटवर्क पर ‘नीरजा’ का प्रसारण ना हो।

राम माधवानी निर्देशित नीरजा मुंबई-न्यूयॉर्क की उड़ान में फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट के इर्द गिर्द घूमती है। हाइजैक के दौरान ३५९ यात्रियों की जान बचाने का प्रयास करने वाली नीरजा की आतंकवादियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

पाकिस्तान ने इससे पहले ‘हैदर’, ‘एक था टाइगर’ और ‘फैंटम’ जैसी फिल्मों पर भी प्रतिबंध लगाया है।

स्त्रोत : खबर एनडीटीव्ही

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *