Menu Close

सऊदी अरब की कारागार में बंद हैं १,५७५ भारतीय !

नई देहली : सऊदी अरब की कारागारो में १.५ हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक बंद हैं । इस बात का स्पष्टीकरण स्वयं विदेश मंत्रालय ने किया है । वहां दंड भुगत रहे भारतीय नागरीकों की मदद के लिए दूतावास प्रयास कर रहा है ।

देश के विदेश राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने राज्यसभा में विस्तार से इस विषय में जानकारी दी । उन्होंने बताया कि, सऊदी अरब में भारतीय दूतावास में उपलब्ध सूचना के अनुसार, वहां की कारागार में १५७५ भारतीय नागरिक बंद हैं । इन लोगों को सऊदी अरब के कानून और नियमों के उल्लंघन का दोषी ठहराया गया है ।

विदेश मंत्रालय के हवाले से सिंह ने बताया कि, सऊदी अरब की कारागार में बंद भारतीय नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए भारतीय दूतावास सभी उपाय कर रहे हैं । आवश्यकतानुसार उनके प्रकरण में भारतीय समुदाय कल्याण निधि (आईसीडब्ल्यूएफ) से जुर्माने का भुगतान भी किया जाता है ।

इसके साथ ही भारतीय मिशन, हत्या के प्रकरण में बंद भारतीय कैदियों के परिवार के सदस्यों से मिलनेवाली दया याचिका को क्षमा और कैदियों की मुक्ति के लिए आगे भेजते हैं ।

गौरतलब है कि, कई ऐसे नागरिक भी वहां फंसे हैं जो भारत से प्रतिनिधि के माध्यम से वहां नौकरी के लिए जाते हैं । परंतु वहां जाने के बाद उनसे जबरन दूसरे काम कराए जाते हैं । यहां तक कि, उनके पासपोर्ट अपने पास रखकर कई लोग उन्हें बंधक बना लेते हैं । आए दिन ऐसे प्रकरण सुर्खियों में आते रहते हैं । परंतु उनकी जानकारी दूतावास के पास नहीं होती ।

संदर्भ : आज तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *