Menu Close

हिंदुओं पर टिप्पणी के विरुध्द पाक मीडिया में उठी आवाज

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में एक टीवी शो में हिंदुओं के प्रति अपमानजनक भाषा व शैली के विरोध में वहां के ही मीडिया ने आवाज उठाई है । प्रमुख दैनिक समाचार पत्र “द नेशन” में प्रकाशित टिप्पणी में कहा गया है कि, यह चिंताजनक है कि हिंदू अल्पसंख्यकों के प्रति अत्यधिक आपराधिक और अपमानजनक शब्दावली का प्रयोग किया जा रहा है ।

एक निजी टीवी चैनल की कड़ी आलोचना करते हुए टिप्पणीकार ने कहा, यह कहां तक उचित है कि टीवी शो का प्रस्तुतकर्ता हिंदुओं के लिए कुत्ता शब्द का उपयोग कर रहा है और वहां मौजूद दर्शक खिलखिला कर हंस रहे हैं । हैरानी की बात है कि, ऐसे टीवी शो के प्रसारण की अनुमति कैसे दे दी गई ? पाकिस्तान में लाखों हिंदू रह रहे हैं ।

टिप्पणीकार के अनुसार, पाठ्यपुस्तकों से लेकर आम आदमी के लिए आयोजित होने वाले टीवी शो में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हिंदुओं को तुच्छ बताने की संस्कृति पनप चुकी है । हास्य दिखाने के नाम पर अपमान किया जा रहा है ।

टिप्पणीकार ने पूछा कि, जब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवारी के दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प ने मुस्लिमों के विरुध्द अपमानजनक टिप्पणी की थी तब पाकिस्तान के लोगों को कैसा महसूस हुआ था ? हजारों मील दूर अमेरिका में बैठे व्यक्ति की शिकायत करने से पहले यह भी देखें कि हम क्या प्रतिबिंबित कर रहे हैं ? हम अपने देश में रहने वालों के साथ कैसा व्यवहार कर रहे हैं ?

द नेशन में प्रकाशित टिप्पणी के अनुसार, बहुत लोगों को यह भी नहीं मालूम नहीं कि मुस्लिमों से पहले हिंदू यहां बसे थे । जो जमीन अब इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान का हिस्सा है, वह हिंदुत्व का जन्म स्थान भी है । इस धर्म को मानने वालों का सार्वजनिक तौर पर अपमान करना घोर निंदनीय है ।

संदर्भ : नई दुनिया

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *