Menu Close

भारत में २०१५ में बढी असहिष्णुता की घटनाएं : अमेरिकी रिपोर्ट

इस्लामी राष्ट्र के हिन्दुआेंपर तथा कश्मीर, असम, केरल के हिन्दुआेंपर गत अनेक वर्षोंसे अत्याचार हो रहे है किंतु इस यूएस कमीशन फॉर इंटरनेशनल रिलिजियस फ्रीडम को यह असहिष्णुता क्या कभी दिखार्इ नहीं दी ? – सम्पादक, हिन्दूजागृति

uscirf-report

वाशिंगटन : यूएस कमीशन फॉर इंटरनेशनल रिलिजियस फ्रीडम (USCIRF) ने सालाना रिपोर्ट जारी की है, जिसके अनुसार कहा गया है की, २०१५ में भारत में असहिष्णुता बढी है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपे समाचार के अनुसार रिपोर्ट में कहा गया है कि, भारत में सहिष्णुता और धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करनेवाली घटनाएं बढ़ी हैं।

इसके लिए सबसे अधिक जिम्मेदार भारत के धार्मिक नेताओं को ठहराया गया है !

रिपोर्ट के अनुसार धार्मिक नेताओं और अधिकारियों ने देश के अलग अलग समुदायों के बारे में जो अपमानजनक टिप्पणियां की हैं, उसकी वजह से असहिष्णुता बढ़ी है। हालांकि, रिपोर्ट यह भी कहा गया है कि, अपमानजनक टिप्पणी करनेवालों को फटकार भी लगी है।

इस कमीशन का कहना है कि, वह २०१६ में इस ओर नजर रखेगा। साथ ही USCIRF ने अमेरिकी सरकार को भारत से इस मुद्दे पर बातचीत करने को भी कहा है। आपको बता दें कि, करीब महीने भर बाद पीएम मोदी वाशिंगटन दौरे पर जानेवाले हैं।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, २०१५ में अल्पसंख्यक समुदायों (ईसाइयों, मुसलमानों और सिखों) को हिंसा और उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा है और इसमें हिंदू राष्ट्रवादी संगठनों का बड़ा हाथ है। वहीं दूसरी ओर पुलिस का पक्षपात और न्यायिक मामलों की कमियों के चलते अल्पसंख्यक समुदाय खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करते।

आपको बता दें कि, USCIRF यूएस फेडरल गवर्नमेंट कमीशन की द्विदलीय और पूरी तरह से स्वतंत्र यूनिट है। यह पूरी दुनिया में अकेली ऐसी संस्था है जो दुनियाभर में लोगों की धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

स्त्रोत : लोकभारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *