Menu Close

रोजगार देने के लिए दलितों को पुरोहित का प्रशिक्षण देगा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ !

[Kesavan, 26, one of 207 trainees whos been waiting for four years to join the priesthood in the face of opposition and lawsuits by upper caste Brahmin groups who oppose opening the profession to non-Brahmins. While he can wear a priests clothing, pictured here at the Sri Parthasarthy Temple in Chennai, the trainees are not allowed to practice at mainstream temples pending the results a Supreme Court challenge. (Mark Magnier/Los Angeles Times)] *** []

भोपाल : भाजपशासित मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दलित युवाओं को पुरोहित बनाने की तैयारी कर रहा है । दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम ने एक प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा है । जिसमें कहा गया है कि, अनुसूचित जाति की आर्थिक व सामाजिक उन्नति और समरसता के लिए युग पुरोहित प्रशिक्षण योजना शुरू किया जाना प्रस्तावित है ।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत दलित युवाओं को अनुष्ठान, कथा, पूजन और वैवाहिक संस्कार का प्रशिक्षण दिया जाएगा । प्रथम चरण में किसी निजी संस्था से १ हजार युवाओं को कर्मकांड सिखाने का प्रस्ताव है ।

अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम ने प्रस्ताव में कहा है कि, दलित वर्ग की सामाजिक गतिविधियों के अंतर्गत यज्ञ, तीज-त्यौहार और उत्सव पर्व से संबंधित कर्मकांड जैसे विवाह संस्कार पद्धतियां, जन्म और छठ संस्कार जैसे कई धार्मिक आयोजन प्रचलित हैं ।

मध्य प्रदेश सरकार के अनुसार, यह कार्य बडे पैमाने पर विभिन्न समाजों द्वारा कराया जाता है । जबकि इस कार्य के लिए प्रर्याप्त संख्या में पंडित उपलब्ध नहीं है । प्रस्ताव में उल्लेख है कि, इन कार्यों के लिए मनमानी राशि वसूली जाती है और कई जगह जातिगत भेदभाव भी देखने में आता है ।

संदर्भ : रिव्होल्ट प्रेस

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *