Menu Close

भारत के नक्शे वाले बिल पर तिलमिलाया पाकिस्तान, संयुक्त राष्ट्र में की शिकायत

nawaz-angry

इस्लामाबाद – भारत में कश्मीर के गलत नक्शे के विरूद्ध कानून बनाने के लिए प्रस्तावित बिल से पाकिस्तान तिलमिला गया है और उसने संयुक्त राष्ट्र (UN) में गुहार लगाई है। पाकिस्तान ने मंगलवार को इसे ‘अंतरराष्ट्रीय कानून’ का उल्लंघन करार देते हुए संयुक्त राष्ट्र से दखल देने की मांग भी की।

पाकिस्तान के विदेश विभाग के अनुसार, ‘न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासचिव को एक पत्र लिख कर भारतीय संसद में ‘द जियोस्‍पेशल इन्‍फर्मेशन रेग्‍युलेशन बिल २०१६’ के ड्राफ्ट पर गहरी चिंता जाहिर की है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘यह यूएनएसी के प्रावधानों का उल्लंघन है। भारत के नक्शे में जम्मू कश्मीर के विवादित हिस्से को भी दिखाया गया है, जो कि तथ्यात्मक रूप से गलत है।’

विदेश विभाग ने बताया कि पाकिस्तान ने सुरक्षा परिषद से मांग की है वह भारत से ऐसे कदम न उठाने का आग्रह करे, जो अंतर्राष्ट्रीय कानून के विरूद्ध है।

बता दें कि ‘द जियोस्‍पेशल इन्‍फर्मेशन रेग्‍युलेशन बिल २०१६’ में कहा गया है कि भारत से जुड़ी कोई भी भौगोलिक जानकारी हासिल करने, प्रसारित करने, प्रकाशित करने और वितरित करने से पहले सरकारी प्राधिकारी से अनुमति लेनी होगी।

हाल में ही कुछ सोशल नेटवर्किंग साइट्स ने जम्‍मू कश्‍मीर को पाकिस्‍तान और अरुणाचल प्रदेश को चीन के हिस्‍से के तौर पर दिखा दिया था। ट्विटर ने कश्‍मीर की भौगोलिक स्थिति चीन में दिखा दी थी और जम्‍मू को पाकिस्‍तान का हिस्‍सा बता दिया था। तब सरकार की तरफ से इस पर जबर्दस्‍त विरोध जताया गया था और फिर ट्विटर ने अपनी गलती सुधारी थी।

स्तोत्र नवभारत टाइम्स

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *