Menu Close

महिलाएं सिर्फ बच्चे पैदा करने के लिए होती है : तैय्यप एरदोगन, राष्ट्रपति, तुर्की

turkeys_erdogan
तैय्यप एरदोगन

इस्तांबुल : तुर्की के राष्ट्रपति तैय्यप एरदोगन ने विवादित बयान दिया है । उन्होंने लैंगिक समानता और परिवार नियोजन के कार्यक्रमों को इस्लाम विरोधी बताया है । उनके अनुसार महिलाएं बच्चा पैदा करने के लिए ही होती हैं ।

सोमवार को टेलीविजन पर प्रसारित संदेश में एरदोगन ने मुसलमानों से परिवार नियोजन या जनसंख्या नियंत्रण के कार्यक्रमों में सम्मिलित नहीं होने को कहा । उन्होंने कहा कि, ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करना मुसलमानों के लिए पवित्र काम है । उन्हें अपने वंशजों की संख्या बढानी चाहिए । परिवार नियोजन या जनसंख्या नियंत्रण पश्चिम की देन है । इसमें किसी भी मुसलमान परिवार को सम्मिलित नहीं होना चाहिए । उन्होंने कहा,’यह अल्लाह का काम है । इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकता । यह महिलाओं का पहला काम है ।’

महिला संगठनों और विपक्षी नेताओं ने एरदोगन के इस बयान की आलोचना करते हुए इसे लैंगिक समानता के विरुध्द बताया है । इससे पहले एरदोगन जनसंख्या नियंत्रण के प्रयासों को राजद्रोह करार दे चुके हैं । गौरतलब है कि, तुर्की की बहुसंख्यक आबादी मुसलमानों की है । परंतु इस देश में बीते कई दशकों से कुर्द अधिकारों को लेकर संघर्षरत हैं । इसके कारण हुई हिंसा में अब तक ४० हजार से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है ।

संदर्भ : जागरण

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *