Menu Close

कश्मीर की रैली में देखा गया लश्कर का शीर्ष आतंकी अबु दुजाना !

let_terroristश्रीनगर : कश्मीर में रविवार को एक रैली के दौरान आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष आतंकवादी अबु दुजाना को देखा गया। बताया जा रहा है कि लोगों ने उसको नारे लगाते देखा गया। हालांकि पुलिस का कहना है कि अबु दुजाना की मौजूदगी के बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली है।

८ जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से घाटी में कई रैलियां हो चुकी हैं। रविवार की रैली दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में हुई। जिसमें सुरक्षा बलों के हाथों मारे गए कई आतंकियों के माता-पिता शामिल हुए।रैली में बुरहान वानी के पिता के आने की भी कथित रूप से संभावना थी। लेकिन वह नहीं आए।

दुजाना की मौजूदगी पर सस्पेंस

इस रैली में दुजाना की मौजूदगी की बात काफी अहम है। क्योंकि पिछले हफ्ते ही लश्कर के प्रमुख हाफिज सईद ने स्वीकार किया था कि उसके लोगों ने घाटी में हिंसा भड़काई, जिसमें ४७ लोगों की जानें जा चुकी हैं और २५०० से ज्यादा घायल हुए हैं. हाफिज सईद ने यह भी कहा था कि बुरहान वानी के जनाजे का नेतृत्व लश्कर-ए-तैयबा का ‘अमीर’ कर रहा था।

हाफिज सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा है. पाकिस्तान ने बुरहान वानी को ‘शहीद’ बताया था। सीमापार से खासकर दक्षिण कश्मीर में आतंकवाद को खूब शह मिल रहा है और यह हालिया दिनों में आतंकवाद का गढ़ रहा है। बुरहान वानी की मौत के बाद इस इलाके में खूब प्रदर्शन हुए हैं और प्रदर्शनकारियों तथा सुरक्षा बलों के बीच लगातार झड़पें हुई हैं।

रैली में लहराए पाकिस्तानी झंडे, आतंकियों के समर्थन में लगे नारे

अलगाववादी खेमा बेशक इनकार करे कि उसका भारत विरोधी एजेंडा सांप्रदायिक नहीं है, लेकिन रविवार को इसकी असलियत एक बार फिर उजागर हो गई। बरेलवी, मायत-ए-अहल-हदीस, देवबंदी, सल्फी और सौऊत उल आलिया समेत इस्लाम की विभिन्न विचारधाराओं से संबंधित संगठनों के नेताओं ने दक्षिण कश्मीर में साझा रैली कर कश्मीर में आजादी और जिहाद के नारे लगाए। हालांकि यह कोई पहली रैली नहीं है। बीते एक सप्ताह के दौरान ऐसी कई रैलियां कश्मीर में हो चुकी हैं। सोमवार को अनंतनाग के मरहामा गांव में और उसके बाद बीते शनिवार को अनंतनाग के कनलवान इलाके में हुई दो बड़ी रैलियां उल्लेखनीय हैं।

मुख्यमंत्री के पैतृक कस्बे बिजबिहाड़ा से सटे दुपतयार में विभिन्न इस्लामिक संगठनों की राष्ट्रविरोधी रैली हुई हैं। इसमें बरेलवी, सल्फी, देवबंदी, जमायते इस्लामी, जमायत ए अहल ए हदीस, सौऊत उल आलिया जैसे संगठनों के नेताओं, आलिमों, मौलवियों के अलावा जम्मू- कश्मीर लिबरेशन फ्रंट और हुर्रियत के नेता भी शामिल हुए। पाकिस्तान जिंदाबाद के नारों के बीच हिंदुस्तान के खिलाफ नारे खूब गूंजे।

स्रोत : जागरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *