Menu Close

बंगाल : बीएसएफ जवानों पर गाय तस्करों का हमला, ८ घायल

bsf_bengalसिलीगुडी : सीमा पार बांग्लादेश पहुंचायी जा रही गायों को रोकने पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और तस्करों के बीच मुठभेड हो गयी । घटना में बीएसएफ के सहायक कमांडेंट वरुण कुमार सहित आठ जवान घायल हो गये । बीएसएफ ने ३४ गाय कब्जे में लिये हैं । घायल जवानों को कदमतला बीएसएफ अस्पताल में भरती कराया गया है । मुठभेड की यह घटना दार्जिलिंग जिले के सिलीगुडी से सटे फांसीदेवा थाना अंतर्गत लियूसीपाखरी बाजार इलाके में हुई है ।

जानकारी के अनुसार, मंगलवार  तडके कई गायों को सीमा पार बांग्लादेश पहुंचाये जाने की  सूचना बीएसएफ को मिली । जवान लियूसीपाखरी बाजार में नजर रख रहे थे । कुछ लोग ३४ गायों के साथ बाजार से होकर गुजर रहे थे ।   उस समय बीएसएफ ने उन सभी को रोका । उसके बाद तस्करों तथा स्थानीय लोगों ने बीएसएफ के जवानों पर पत्थरबाजी शुरू कर दी ।

बीएसएफ का कहना है कि गायों को कब्जे में लेने के साथ ही स्थानीय लोगों ने जवानों पर हमला बोल दिया । इसी मुठभेड में आठ जवान घायल हो गये । इधर स्थानीय लोगों का कहना है कि गायों को तस्करी के लिये नहीं बल्कि माटीगाडा हाट ले जाया जा रहा था । गायों को ले जाने वाले लोग तस्कर नहीं बल्कि स्थानीय व्यवसायी हैं । जवानों ने जबरदस्ती इन गायों को तस्करी का बता कर जब्त कर लिया है । स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार  जवानों ने पहले गायों को रोका और उसके बाद ही स्थिति बिगड गयी । गायों को रोके जाने पर लोगों ने जवानों पर रोडे बरसाने शुरू कर दिये । बीएसएफ की ओर से स्थिति को काबू में करने के लिये पहले लाठीचार्ज किया गया और बाद में हवा में तीन राउंड गोली चलायी गयी । इसके बाद लोग तितर-बितर हो गये । घटना की जानकारी मिलने पर फांसीदेवा थाने की पुलिस भी मौके पर पहुंची । घटना के बाद से लियूसीपाखरी बाजार इलाका पूरी तरह से सुनसान है । पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिये तलाशी अभियान चला रही है । सूत्रों के अनुसार पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है । फांसीदेवा थाने की पुलिस हालांकि इससे इनकार कर रही है ।

बीएसएफ नॉर्थ बंगाल फ्रंटियर के डीआइजी (ऑपरेशन) रमेश चंद्र सिंह ने बताया कि बांग्लादेश पहुंचायी जाने वाली गायों को जब्त करने के क्रम में स्थानीय लोगों ने जवानों पर हमला कर दिया । हालांकि उन्होंने बीएसएफ की ओर से की गयी हवाई फायरिंग की बात को स्वीकार नहीं किया है । श्री सिंह ने कहा कि फायरिंग हुई है या नहीं, यह जांच के बाद ही बताया जा सकता है । घटना में बीएसएफ के आठ जवान घायल हुए हैं । सभी को इलाज के लिये बीएसएफ कदमतला अस्पताल में भरती कराया गया है । बीएसएफ सूत्रों के अनुसार, इस घटना की जानकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजी जा चुकी है । इस बीच,दो जवानों को स्थिति बिगडने के बाद इलाज के लिए सिलीगुडी भेज दिया गया । एक जवान को उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज तथा एक अन्य जवान को एक निजी अस्पताल में भरती कराया गया है ।

आइजी ने किया दौरा: इस बीच, घटना की जानकारी मिलते ही आइजी कमल नयन चौबे भी मौके पर पहुंचे । बाद में वह बीएसएफ के घायल जवानों से मिलने अस्पताल भी गये । उन्होंने घायल जवानों से बातचीत की । श्री चौबे ने कहा कि सीमा पर किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि बरदाश्त नहीं की जायेगी । पशु तस्करों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा ।

स्रोत : प्रभात खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *