Menu Close

दरगाह आला हजरत ने जारी किया फतवा – इस्लाम में ‘पोकेमॉन गो’ गेम खेलना हराम और नाजायज

ala-hazrat

दक्षिण अफ्रिका – विश्व में अति लोकप्रिय हो रहे ‘पोकेमॉन गो’ गेम पर यहां के दरगाह आला हजरत से फतवा जारी किया गया है। जिसमे कहा गया है कि, ‘पोकेमॉन गो’ गेम हराम और नाजायज है। मुफ्तियों की टीम इस गेम को हराम और नाजायज करार देते हुए मुसलमानों को नहीं खेलने की नसीहत की है।

दरगाह आला हजरत के प्रवक्ता एवं मंजरे इस्लाम के मुफ्ती मुहम्मद सलीम नूरी का कहना है कि, गेम के बारे में मुफ्तियों को जानकारी नहीं थी। इस पर संशोधन किया गया। उसके बाद तमाम चीजें साफ हुईं आैर इस नतीजे पर पहुंचे कि गेम का खेलना हराम है। इससे बचने की आवश्यकता है।

आप को बता दे कि, फतवा दक्षिण अफ्रीका के शहर डरबन और मारीशस में रहने वाले आला हजरत के अकीदतमंदों ने मांगा था। सऊदी अरब और मिस्र के उलमा ‘पोकेमॉन गो’ पर फतवा पहले ही दे चुके हैं।

pokemon_go

बता दें कि, सऊदी अरब में तो गेम के खेलने पर ही रोक लगाई जा चुकी है। मुफ्ती सलीम नूरी का कहना है कि, ‘पोकेमॉन गो’ गेम में शैतान को बढावा दिया गया है। इसे खेलते समय वॉकिंग करना पडती है। और इसी दौरान गेम को खेलने वाला उसमें पूरी तरह डूब जाता है। जान का खतरा बन जाता है। दरगाह आला हजरत के सज्जादानशीन मौलाना मुहम्मद अहसन रजा कादरी के अनुसार ‘पोकेमॉन गो’ गेम को दरगाह के मुफ्तियों ने हराम और नाजायज करार दिया है। लिहाजा इसका खेलना गुनाह का सबब होगा। मुसलमानों को इससे बचना चाहिए।

स्त्रोत : रिव्होल्टप्रेस हिन्दी

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *