Menu Close

ट्विटर ने बंद किए आतंक का प्रचार करने वाले ३.५ लाख अकाउंट

twitter

न्यूयार्क : माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने हिंसक चरमपंथ के विरुध्द बडी कार्रवाई करते हुए पिछले ६ महीनों में २ लाख ३५ हजार अकाउंट्स बंद कर दिए हैं। गत वर्ष भी ट्वीटर ने चरमपंथ को बढावा देनेवाले सवा लाख यूजर अकाउंट सस्पेंड किए थे। इस तरह २०१५ से लेकर अब तक ट्वीटर ने कुल ३ लाख ६० हजार अकाउंट्स को आतंकवाद से जुड़ी सामग्री को प्रचारित करने पर बंद किए हैं।

ट्वीटर ने एक सूचना जारी कर इन अकाउंट्स को बंद करने की जानकारी दी। ट्वीटर ने कहा कि, वह हरसंभव प्रयास में लगा हुआ है कि, उसके प्लेटफॉर्म के माध्यम से कोई भी आतंकी या हिंसक संदेश न फैलाए जा सके। ट्विटर ने An update on our efforts to combat violent extremism शीर्षक वाली ब्लॉग पोस्ट में लिखा है, ‘हम आतंकवादी घटनाओं की निंदा करते हैं। हमारे प्लैटफॉर्म को कोई भी शख्स हिंसा या आतंकवाद के संवर्धन के लिए उपयोग न कर पाए, इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं।’

इसी वर्ष फरवरी में ट्विटर ने जानकारी दी थी कि, २०१५ के मध्य से लेकर उसने १,२५,००० अकाउंट्स को हिंसक धमकियों और आतंकवाद के संवर्धन से जुडे नियमों का उल्लंघन करने पर बंद किया था।

ट्वीटर ने जानकारी देते हुए कहा कि, इस प्लेटफॉर्म पर चरमपंथी सामग्री की पहचान कर उनमें सहभागी अकाउंट्स को तुंरत बंद किया जा रहा है। साथ ही भविष्य में ऐसे लोग दुबारा न जुड पाएं इसके लिए भी महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।

स्त्रोत : पत्रिका

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *