Menu Close

दक्षेस सदस्य आतंकवाद के लिए जमीन न दें : नेपाल

saarcनई देहली – दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) के अध्यक्ष नेपाल ने पाकिस्तान के इस्लामादबाद में प्रस्तावित शिखर बैठक के लिए उचित वातावरण नहीं होने पर क्षोभ जताते हुए आज सदस्य देशों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि वे अपनी जमीन का उपयोग आतंकवाद के लिए नहीं होने दें।

नेपाल ने एक बयान में कहा दक्षेस समूह का वर्तमान अध्यक्ष होने के नाते नेपाल को लगता है कि, दक्षेस सम्मेलन के आयोजन के लिए उपयुक्त माहौल बनाए जाने की जरूरत है। नेपाल ने हमेशा क्षेत्र में हुए आंकवाद की निंदा की है।

भारत के उरी में १८ सितम्बर को सैन्य ठिकाने पर हुए आतंकवादी आक्रमण की कड़ी निंदा की है जिसमें कई भारतीय सैनिक हुतात्मा हुए हैं। नेपाल का विश्वास है कि क्षेत्रीय सहयोग के लिए शांति और स्थिरता आवश्यक है। दक्षेस का अध्यक्ष होने के नाते नेपाल ने पाकिस्तान को सूचित कर दिया है कि इस्लामाबाद में नवंबर में होने वाला १९वां दक्षेस सम्मेलन स्थिगत कर दिया गया है।

भारत ने इस सम्मेलन के लिए उपयुक्त वातावरण नहीं होने का हवाला देते हुए इसमें सम्मिलित नहीं होने की घोषण की थी और उसके बाद भूटान, अफगानिस्तान, श्रीलंका तथा बंगलादेश ने भी इस सम्मेलन में नहीं जाने का निर्णय लिया था। आठ सदस्यीय दक्षेस के अध्यक्ष नेपाल ने इसके बाद सम्मेलन स्थगित करने की घोषणा की थी।

स्त्रोत : पंजाब केसरी

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *