Menu Close

कांगो में विस्फोट से ३२ भारतीय शांति सैनिक घायल, एक बच्चे की मौत

congo

कांगो गणराज्य के पूर्वी क्षेत्र गोमा में मंगलवार को एक विस्फोट से एक बच्चे की मौत हो गई और भारतीय शांति सेना के ३२ सैनिक घायल हो गये। संयुक्त राष्ट्र मिशन ने यहां जारी एक बयान में कहा कि यह विस्फोट पश्चिमी गोमा क्षेत्र में सुबह हुआ जिससे ड्यूटी पर तैनात ३२ भारतीय शांति सैनिक घायल हो गए। निकट की एक मस्जिद के इमाम इस्माइल सालूमू ने बताया कि उन्होंने विस्फोट की आवाज सुनी और वह उस स्थान पर गए। इमाम ने बताया कि विस्फोट से तीन शांति सैनिकों की मौत हुई है।

indian_un_peacekeepers

मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि जिस जगह धमाका हुआ वहां भारतीय शांति रक्षक रोज की तरह अभ्यास कर रहे थे। यूएन मिशन के प्रवक्ता ने कहा कि ये पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि इन धमाकों के पीछे किसी स्थानीय समुह का हाथ है या ये कोई आतंकी हमला था। गौरतलब है कि यूएन के पीस कीपिंग मिशन में भारत १७ साल से है। कांगो में इस समय संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत विभिन्न देशों के १८ हजार शांति सैनिक तैनात हैं। यह शांतिरक्षक आपसी संघर्ष को रोकने के लिए तैनात किए गए हैं।

३१ अगस्त २०१४ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिशन में सबसे ज्यादा सैनिक भारत ने खोए हैं। इसमें अब तक ३२६३ सैनिकों की मौत हुई जिसमें १५७ अकेले भारत के थे। इसके बाद नाइजीरिया का नंबर है, जिसके १४२ सैनिक मारे गए हैं। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में आपसी कलह में १९९६ से २००३ के दौरान १० लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं !

स्त्रोत : जनसत्ता

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *