Menu Close

खालिस्तान बनाने के लिए बड़ी आतंकी साजिश, भारतीय ने अमेरिका में कबूला अपराध

balvindar-singh

रेनो : ४२ साल के एक भारतीय नागरिक ने अमेरिकी न्यायालय में भारत में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की प्लानिंग करने का अपराध कबूल लिया है। उसने यह भी स्वीकार किया है कि अलग सिख स्टेट के लिए खालिस्तान मूवमेंट चला रहे आतंकी को उसने मैटेरियल और फंड का सपोर्ट दिया।

भारत में आतंकी साजिश रचने का दोषी बलविंदर

बलविंदर सिंह ने यूएस के डिस्ट्रिक कोर्ट में अपना अपराध कबूल करते हुए कहा है कि उसने विदेशों में आतंकी घटनाओं की साजिश रची और इसके लिए मैटेरियल सपोर्ट दिया।

बलविंदर सिंह भारत का नागरिक है और अमेरिका का स्थायी निवासी है। बलविंदर सिंह के और भी कई नाम हैं जैसे झाजी, हैप्पी, बलजीत सिंह। अमेरिकी पुलिस ने उसे २०१३ के दिसंबर में गिरफ्तार किया था। उसे १५ साल जेल तक की सजा मिल सकती है।

आंतकी के साथ मिलकर रचा षडयंत्र

कोर्ट के दस्तावेजों के अनुसाार, २०१३ में सितंबर से दिसंबर के बीच बलविंदर ने एक आंतकी के साथ मिलकर खालिस्तान मूवमेंट के लिए भारत में आतंकी हमले का प्लान किया।

आतंकी घटनाओं की प्लानिंग के लिए बलविंदर और आतंकी के बीच फोन पर बातचीत होती रही । बलविंदर ने आतंकी को दक्षिण एशिया में जाने और आतंकी कार्रवाई करने के लिए फंड के साथ मैटेरियल सपोर्ट देने की बात कही।

२०१३ के अक्टूबर में बलविंदर और आतंकी ने मिलकर भारत जाने की योजना बनाई जहां वो सरकारी अधिकारियों को निशाना बनानेवाले थे।

बलविंदर ने सहयोगी के लिए खरीदे सामान

बलविंदर ने दो नाइट विजन चश्मा खरीदकर सहयोगी को दिया जो आतंकी घटना को अंजाम देने के लिए २०१३ के दिसंबर में सैन फ्रांसिस्को इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर फ्लाइट पकड़ने गया। लेकिन सतर्क अमेरिकी पुलिस ने उसे जाने नहीं दिया।

उसके बाद भी बलविंदर और सहयोगी, भारत में आतंकी हमले की योजना बनाते रहे और एक दिन अमेरिकी पुलिस ने दोनों को धर लिया।

स्त्रोत : वन इंडिया

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *