Menu Close

मध्य प्रदेश में गति से वृद्धिंगत हो रहा है हिन्दू जनजागृति समिति का धर्मकार्य !

हिन्दू जनजागृति समिति के मध्य प्रदेश में हो रहे धर्मप्रसार के कार्य का ८ से २७ नवंबर की अवधि का ब्यौरा

१. हस्तशिल्प मेले में ग्रंथ एवं सात्त्विक उत्पादों की प्रदर्शनी : ११ से लेकर २१.११.२०१६ की अवधि में उज्जैन के कालिदास एकॅडमी के प्रांगण में जनपद पंचायत की ओर से आयोजित हस्तशिल्प मेले में सनातन संस्था द्वारा प्रकाशित विविध विषयों के ग्रंथ एवं सात्त्विक उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई थी ।

२. मध्य प्रदेश शासन एवं प्रज्ञाप्रवाह संस्था की ओर से आयोजित कार्यशाला में समिति कार्यकर्ताआें का अंतर्भाव भोपाल में १२ से १४.११.२०१६ की अवधि में मध्य प्रदेश शासन एवं प्रज्ञाप्रवाह संस्था की ओर से आयोजित लोकमंथन नामक ३ दिवसीय कार्यशाला में समिति के कार्यकर्ता सम्मिलित हुए । इस कार्यशाला में राष्ट्र से संबंधित समस्याआें के संदर्भ में विशेषज्ञों ने मार्गदर्शन किया । समिति द्वारा इस कार्यशाला में सम्मिलित मान्यवरों से भेंट कर उनको समिति के कार्य की जानकारी दी गई ।

३. धर्मरक्षक संगठन के अध्यक्ष श्री. विनोद यादव के तत्त्वावधान में समिति के एक कार्यक्रम का आयोजन : भोपाल के वाजपेयीनगर में धर्मरक्षक संगठन की ओर से समिति के एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था । इस आयोजन हेतु संगठन के अध्यक्ष श्री. विनोद यादव ने प्रधानता ली । इस में प्रत्येक १५ दिन में एक बार धर्मशिक्षावर्ग लेने का सुनिश्‍चित किया गया ।

४. उज्जैन में समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. रमेश शिंदे का व्याख्यान

अ. उज्जैन के श्री. भूपेंद्र गुलाटी एवं श्री. संजीव पांचाळ ने इंदिरानगर में समिति के एक कार्यक्रम का आयोजन किया । इस कार्यक्रम में समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. रमेश शिंदे ने उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन किया । उसके पूर्व यहां के पुरुषोत्तमसागर नामक ऐतिहासिक तालाब के तटपर सामूहिक आरती की गई ।

आ. समिति के जालस्थल के उज्जैन स्थित पाठक श्री. मनोज पटेल के उनके परिचित लोगों के लिए एक बैठक का आयोजन किया । इस बैठक में समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. रमेश शिंदे ने उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन किया । इस बैठक के लिए ५० कि.मी. दूरी से भी कुछ लोग आए थे । इस बैठक में प्रत्येक १५ दिनों में एक बार धर्मशिक्षावर्ग लेने का सुनिश्‍चित किया गया ।

५. उज्जैन नगर निगम के सभापती श्री. सोनू गेहलोत द्वारा यहां की स्मशानभूमि में मृत्यु एवं मृत्योत्तर क्रियाकर्म के विषय में धर्मशिक्षा फलक लगाने की अनुमति दी जाना : उज्जैन नगर निगम के सभापती श्री. सोनू गेहलोत द्वारा यहां की स्मशानभूमि में मृत्यु एवं मृत्योत्तर क्रियाकर्म के विषय में धर्मशिक्षा फलक लगाने की अनुमति दी गई । श्री. गेहलोत के रात में एक कार्यक्रम में उपस्थित होकर आने के पश्‍चात जब उनको धर्मशिक्षा फलक का विषय बताए जानेपर वे तुरंत हमें लेकर स्मशानभूमि आ गए तथा उन्होंने वहांपर विविध स्थान दिखाकर उनका उपयोग धर्मशिक्षा के विषय में फलक लगाने हेतु अथवा दीवारें रंगाने हेतु कहा । तब उन्हों ने कहा कि, सिंहस्थ पर्व में केवल सनातन संस्था द्वारा धर्मशिक्षा देने हेतु रंगाई गईं दीवारें अभी जैसी की वैसी हैं । अन्य संगठनों द्वारा विज्ञापन रंगाए हुई दीवारों का रंग कब का उड चुका है ।

६. भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय की डॉ. मोनिका शर्मा तथा फ्रान्स के मनोविज्ञानी डॉ. सर्ज ले गिरिक को रामनाथी आश्रम की भेंट करने के लिए निमंत्रण : भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय की संज्ञापन शोध (Department of Communication Research) विभाग की प्रमुख डॉ. मोनिका वर्मा ने फ्रान्स के विख्यात मनोविज्ञानी डॉ. सर्ज ले गिरिक का परिचय करवा दिया । समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. रमेश शिंदे ने उनके साथ बातचीत की । श्री. गिरिक भारत एवं युरोप की संचारजीवी विमुक्त जातियों के कलात्मक समानतापर अनुसंधान कर रहे हैं । इस समय श्री. शिंदे ने श्री. गिरिक एवं डॉ. मोनिका शर्मा को रामनाथी आश्रम को भेंट करने का निमंत्रण दिया ।

७. जबलपुर में हिन्दू सेवा परिषद द्वारा आयोजित सभा में समिति के श्री. रमेश शिंदे एवं सनातन संस्था के श्री. आनंद जाखोटिया का मार्गदर्शन : २०.११.२०१६ को जबलपुर में एक भारत अभियान- कश्मीर की ओर अभियान के अंतर्गत विस्थापित कश्मीरी हिन्दुआें के पुनर्वास की मांग हेतु हिन्दू सेवा परिषद द्वार सभा का आयोजन किया गया था । इस सभा में समिति के श्री. रमेश शिंदे एवं सनातन संस्था के श्री. आनंद जाखोटिया ने उपस्थित लोगों का मार्गदर्शन किया । यहांपर हिन्दू सेवा परिषद के अध्यक्षजी ने उपस्थित लोगों को वर्ष २०१७ का सनातन पंचांग भेंट दिया । यहां सनातन संस्था की बहुमूल्य ग्रंथसंपत्ति एवं सात्त्विक उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई थी ।

समिति के कार्यकर्ताआें ने श्री गुप्तेश्‍वर महादेव मंदिर के महामंडलेश्‍वर (डॉ.) स्वामी मुकुंददासजी महाराज जी का लिया आशीर्वाद !

इस सभा के पश्‍चात सभी वक्ताआें ने यहां के प्रभु श्रीरामजी के चरणस्पर्श पवित्र बने श्री गुप्तेश्‍वर महादेव मंदिर के दर्शन किए । इस मंदिर के महामंडलेश्‍वर (डॉ.) स्वामी मुकुंददासजी महाराज के दर्शन कर उनसे एक भारत अभियान-कश्मीर की ओर अभियान हेतु आशीर्वाद लिए, साथ ही महाराजजी को रामनाथी आश्रम से भेंट करने हेतु निमंत्रित किया ।

– श्री. योगेश व्हनमारे, समन्वयक, हिन्दू जनजागृति समिति (दिसंबर २०१६)

स्त्रोत : दैनिक सनातन प्रभात

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *