Menu Close

चार वर्ष बाद सरकार के नियंत्रण में अलेप्पो : सीरियाई सेना

अलेप्पो : सीरिया के अलेप्पो शहर पर आर्मी का पूर्ण नियंत्रण हो गया है । वर्ष २०११ से शुरू हुए गृह युद्ध में यह अब तक सबसे बड़ी जीत है । शहर को विद्रोहियों से पूरी तरह खाली कराए जाने के बाद सीरियाई सेना की ओर से यह घोषणा की गई । इसके साथ ही पिछले एक महीने से पूर्वी अलेप्पो में चल रहे खूनी संघर्ष का अंत हो गया है ।

इससे पहले रेड क्रॉस ने बाकी बचे चार हज़ार से ज्यादा विद्रोहियों को खदेड़ने की बात कही थी । इस एक महीने में पूर्वी अलेप्पो को जो नुकसान हुआ, वह सीरिया में विद्रोही आंदोलन के चलते बीते छह वर्षों की तबाही में सबसे भयानक रहा । इसमें तीन लाख दस हज़ार से ज़्यादा लोगों की जानें गईं । इस घोषणा के साथ सीरियाई सरकार का पांच प्रमुख शहरों, अलेप्पो, होम्स, हमा, दमिश्क और लताकिया पर नियंत्रण हो गया है ।

राष्ट्रपति असद के हवाले से स्टेट न्यूज़ एजेन्सी सना (SANA) ने कहा, ‘अलेप्पो की स्वतंत्रता सीरिया की ही नहीं अपितु उन सबकी जीत है जिन्होंने आतंकवाद के विरुध्द अपना योगदान दिया, विशेषकर रूस और ईरान ।’

एक महीना चले संघर्ष के बाद वर्ष २०१२ से अलेप्पो पर कब्जा जमाए बैठी विद्रोही सेना आखिरकार हटने को राजी हो गई । इस लड़ाई में ९० प्रतिशत अलेप्पो उनके हाथ से चला गया । हालांकि अलेप्पो के विद्रोह प्रभावित क्षेत्र के खाली होने से बड़ा मानवीय व शरणार्थी संकट खड़ा हो गया है । साथ ही असद को बड़ा रणनीतिक फायदा मिला है । वहीं विद्रोहियों के निकल जाने से लड़ाई समाप्त करने को लेकर अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को बल मिला है ।

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *