Menu Close

मोरक्को (युरोप) में रातों रात लगा बुरके पर प्रतिबन्ध

मोरक्को में सुरक्षा कारणों से बुरके के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है । कई लोगो ने इसे धार्मिक अतिवाद के विरुध्द लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है । इस उत्तर अफ्रीकी देश में इस सप्ताहांत से यह आदेश लागू किए जाने का समाचार है ।

एक स्थानीय न्यूज साइट Le360 ने मोरक्को के गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा है, हमने इस पोशाक के आयात, उत्पादन और बिक्री को सभी शहरों और गावो में पूरी तरह रोकने के कदम उठाए हैं । बेबसाइट ने लिखा है कि, यह कदम सुरक्षा के मद्देनजर उठाया गया है क्योंकि, हमलावरों ने बार-बार कई अपराधों को अंजाम देने के लिए इस पोशाक का उपयोग किया है ।

बुरके का चलन बेहद संकीर्ण सोच वाले उत्तर अफ्रीका जैसे क्षेत्रो में दिखता है । इस क्षेत्र से हजारों जिहादी सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ने गए हैं ।

एक और स्थानीय न्यूज साइट मिडिया २४ ने लिखा है कि मोरक्को की, आर्थिक राजधानी माने जाने वाले प्रमुख व्यापारिक शहर कासाब्लांका में गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने व्यापारियों को इस नए निर्णय के बारे में बताने के लिए जागरूकता अभियान चलाए ।

दक्षिण मोरक्को के टारुडांट में प्रशासन ने व्यापारियों को आदेश दिए हैं कि वे बुरके बनाना और उन्हे बेचना बंद करें । इसके अलावा उन्हें ४८ घंटों के अंदर अपना मौजूदा स्टॉक नष्ट करने के भी आदेश दिए गए । ऐसे ही आदेश पास के कुछ और जिलों में भी व्यापारियों को दिए गए हैं ।

स्त्रोत : डी डब्ल्यू डॉट कॉम

 

 

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *