Menu Close

कुवैत ने लगाया पाकिस्तान समेत पांच देशों के वीजा पर प्रतिबन्ध

कुवैत जैसा इस्लामिक देश पाकिस्तानीयों के वीजा पर प्रतिबन्ध लगाता है, तो भारत क्यों नहीं ? – सम्पादक, हिन्दूजागृति

मास्को : कुवैत ने आतंकवाद को रोकने के लिए एक बड़ा निर्णय लेते हुए पांच देश यानी ईरान, ईराक, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और सीरिया के नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन देशों के नागरिकों को वीजा देने पर कुवैत ने प्रतिबंध लगा दिया है जिसके कारण इन देशों के नागरिक कुवैत में प्रवेश नहीं कर सकते हैं।

स्पूतनिक न्यूज के अनुसार, उपरोक्त देशों से होने वाले पर्यटन, व्यापार और पर्यटक वीजा पर कुवैत में रोक लगा दिया गया है। इसका सीधा अर्थ यह हुआ कि, पाकिस्तान सहित इन सभी देशों के नागरिक कुवैत में प्रवेश नहीं कर सकते हैं।

गौरतलब है कि, अमेरिकी राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद अपने पहले सप्ताह में डोनाल्ड ट्रंप ने कई कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए जिनमें शरणार्थियों के प्रवेश पर तत्काल रोक और ७ मुस्लिम बहुल देशों ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के लोगों को वीजा जारी करने पर अस्थायी रोक तथा दूसरे लोगों की कठोरतम जांच-पड़ताल करने की बात कहीं है। अमेरीका में ट्रंप की नई प्रशासन द्वारा मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध लगाने से पहले कुवैत एकमात्र ऐसा देश है जिसने इनसे भी पहले सीरियाई नागरिकों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया था। वर्ष २०११ में कुवैत ने सभी सीरियाई नागरिकों के वीजा को निरस्त कर दिया था।

स्त्रोत : झी न्यूज

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *