Menu Close

ब्रिटेन : नोट में पशु चर्बी मिलने से हिन्दू, जैन और सिख नाराज, बैंक ने की बैठक

ब्रिटेन में पांच पाउंड के नए पॉलिमर नोट में पशु की चर्बी होने की बात सामने आई है। इससे हिंदू, सिख, जैन और कई दूसरे समुदाय नाराज हैं। मामले पर बैंक ऑफ इंग्लैंड ने हिंदू परिषद के सदस्यों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है। हिंदू परिषद ने कहा – बैंक ऑफ इंग्लैंड ने नवंबर २०१६ के अंतिम दिनों में घोषणा की थी कि पांच पाउंड के नए पॉलिमर के विनिर्माण में एक सप्‍लायर ने पशु की चर्बी से निकले उत्पादों की थोड़ी मात्रा का उपयोग किया गया है। यहां के लाखों हिंदुओं, सिखों, जैनियों, शाकाहारियों और अन्य समुदायों के लिए यह बात अस्वीकार्य है। इस समाचार के आते ही हिंदू परिषद के प्रतिनिधियों ने अन्य समुदायों के लोगों एवं प्रतिनिधियों के साथ मिल कर सार्वजनिक तौर पर विरोध जताया था।

८ फरवरी को हुई बैठक

हिंदू परिषद के अध्यक्ष उमेश सी शर्मा जेपी, इंटरफेथ रिलेशंस के निदेशक अनिल भनोट ओबीई और हिंदू टेंपल एंगेजमेंट के निदेशक अरुण ठाकुर ने बैंक ऑफ इंग्लैंड के अधिकारियों के साथ बैठक की। ८ फरवरी को हुई इस बैठक में बैंक के मुख्य खजांची, विक्टोरिया क्लीलैंड भी थे। बैठक थ्रेडनीडल स्ट्रीट स्थित मुख्यालय में हुई।

बयान में कहा गया है कि पिछले कई महीनों से हिंदू परिषद बैंक ऑफ इंग्लैंड के संपर्क में हैं और इस मुद्दे पर ब्रिटेन में रह रहे हिंदू समुदाय, हिदू मंदिरों एवं अन्य हिदू संगठनों की चिंताओं से उन्हें अवगत कराया।

स्त्रोत : न्यूज 18

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *