Menu Close

पाकिस्तान के मानसेहरा जिले में हिंदुओं ने असुरक्षितता के चलते महाशिवरात्रि उत्सव की अवधि घटाई !

आतंकवादीयों के भय के कारण हिन्दुआें को अब उनेक त्यौहार भी पुरी तरह से मनाते नहीं आना, यह लज्जास्पद है ! पाकिस्तान के हिन्दुआेंकी रक्षा पर भारत सरकार कब ध्यान देगी ? – सम्पादक, हिन्दूजागृति

पेशावर : पाकिस्तान के मानसेहरा जिले में अशांत पख्तूनख्वा प्रांत में हिंदुओं ने अपना वार्षिक तीन-दिवसीय महाशिवरात्रि महोत्सव सुरक्षा के कारण एक दिन घटा दिया है। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के समाचार के अनुसार मानसेहरा के करीब १५०० साल प्राचीन शिव मंदिर की देखभाल करनेवाले दर्शनलाल ने कहा, सामान्यत: हम हर साल तीन दिन तक यह उत्सव मनाते हैं, किंतु इस बार हमारे बडे-बुजुर्गों ने इसे घटाने का निर्णय लिया है ।

मानसेहरा जिले के चिति गति गांदिया के शिवमंदिर में शिवरात्रि मनाने के लिए देशभर से हिन्दू आते हैं। यह उत्सव कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को शुरू हुआ था। एबटाबाद, कोहाट, बानू, मरदान, पेशावर और रावलपिंडी के ७०० से अधिक श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। इस उत्सव का अवधि छोटा करने पर दर्शन लाल ने कहा कि मंदिर और उसके आसपास गांवों में सभी श्रद्धालुओं को ठहराने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। साथ ही सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा था, यहां कभी भी हिन्दुआेंपर आक्रमण हो सकता है, एेसी स्थिती है । इसलिए शनिवार शाम ही इस उत्सव का समापन कर दिया गया, जबकि इसका समापन रविवार शाम को होना था ।

स्त्रोत : एनडीटीव्ही

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *