Menu Close

फ्रांस : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के कार्यालय में लेटर बम फटा, विद्यालय में भी गोलीबारी

पेरिस – आतंकी निशाने पर होने के कारण पहले से ही हाई अलर्ट फ्रांस में गुरुवार को दो घटनाएं हुई। राजधानी पेरिस स्थित अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) के कार्यालय में लेटर बम फटने से एक महिला कर्मचारी जख्मी हो गई। वहीं, दक्षिणी फ्रांस के ग्रास कस्बे में एक हाई स्कूल में गोलीबारी में प्रिंसिपल समेत आठ लोग घायल हो गए।

पुलिस ने बताया कि आइएमएफ दफ्तर में महिला कर्मचारी ने जैसे ही चिट्ठी खोली धमाका हो गया। इसके बाद आइएमएफ और व‌र्ल्ड बैंक के दफ्तरों को खाली कराकर पुलिस ने तलाशी ली। गृह मंत्रालय के अनुसार ग्रास में गोलीबारी के बाद एक 17 साल का छात्र गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से एक राइफल, दो हैंडगन और दो ग्रेनेड बरामद किए गए हैं।

शुरुआत में बताया गया कि दो छात्रों ने हेडमास्टर पर फायरिंग की थी। लेकिन पुलिस ने कहा कि गोलीबारी करने वाला अकेला ही था। कुछ लोग गोलीबारी के बाद भगदड़ से घायल हो गए। घटना के बाद इलाके के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया। ये घटनाएं ऐसे वक्त में हुई हैं, जब छह हफ्ते बाद ही देश में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं।

ग्रीस से जर्मनी भेजा गया विस्फोटक पार्सल

जर्मनी के वित्त मंत्री के कार्यालय में मिला विस्फोटक ग्रीस से भेजा गया था। जर्मनी पुलिस को बुधवार सुबह वित्त मंत्री वोल्फगैंग श्यूबल के कार्यालय की इमारत में पार्सल मिला था। इसमें ऐसे विस्फोटक का मिश्रण था जिसका इस्तेमाल अक्सर पटाखे बनाने में किया जाता था।

पैकेट को इस प्रकार बनाया गया था कि उसे खोलने वाला घायल हो जाए। पार्सल पर ग्रीस की मुहर थी। प्रेषक के तौर पर विपक्षी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी के महत्वपूर्ण सदस्य का नाम और पता था। ग्रीस अब इस बात का पता लगा रहा है कि देश के बाहर किस तरह यह विस्फोटक सामग्री भेजी गई। ग्रीस के एक कट्टरपंथी संगठन ने पार्सल भेजने की जिम्मेदारी ली है।

स्त्रोत : जागरण

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *