Menu Close

ब्रिटेन ने ६ मुस्लिम बहुल देशों से आनेवाले विमानों पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से जुड़े प्रतिबंध लगाए

लंदन : अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन ने भी मुस्लिम बहुल छह देशों से ब्रिटेन आनेवाली कुछ उड़ानों में यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे लैपटॉप और टैबलेट अपने साथ लेकर यात्रा करने पर रोक लगा दी है। ब्रिटेन सरकार का कहना है कि, हवाई सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है । हालांकि सरकार की ओर से यह अभी साफ नहीं किया गया है कि, यह प्रतिबंध स्थाई रूप से लगाया जा रहा है या बाद में इसमें कोई परिवर्तन किया जा सकता है !

ब्रिटिश सरकार के निर्णय के अनुसार यह प्रतिबंध तुर्की, लेबनान, जॉर्डन, मिस्र, ट्यूनिशिया और सऊदी अरब की उड़ानों पर लागू होगा। इसके तहत फ्लाइट में लैपटॉप, टैबलेट, डीवीडी प्लेयर और एक निश्चित आकार के मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंधित रहेगा।

ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमारे यहां हवाई सुरक्षा को लेकर लिए गए निर्णयाें को बहुत गंभीरता से लिया जाता है। हम यात्रियों की सुरक्षा बरकरार रखने के लिए कोई भी कदम उठाने से नहीं हिचकेंगे और अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ बातचीत कर नए नियमों के चलते होनेवाली परेशानियों को कम करने की कोशिश करेंगे !’

बता दें कि, अमेरिका की ट्रंप सरकार ने भी ८ मुस्लिम बहुल देशों से आ रहे विमानों में यात्रियों के ऊपर ट्रैवल संबंधी नई पाबंदियां लगाई हैं। मिस्र, जॉर्डन, कुवैत, कतर, सऊदी अरब, तुर्की और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से आ रहे विमानों में यात्री लैपटॉप, आईपैड, कैमरा और कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं ला सकेंगे। अधिकारियों के अनुसार, इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में बम छुपे हो सकते हैं। हालांकि ट्रंप प्रशासन ने इसे एक अस्थायी व्यवस्था बताया है।

पिछले वर्ष बारूद से भरे लैपटॉप से ऐसा फट गया था, हवाई जहाज

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *