Menu Close

पाकिस्तान : ‘अश्लील’ भारतीय गाने को दिखाए जाने पर पाकिस्तान ने की कानूनी कार्यवाही की मांग

पाकिस्तान में भारतीय गाने में अश्लीलता दिखने पर कानूनी कार्यवाही की मांग की जाती है, किंतु भारत के सांस्कृतिक मूल्यों को अनदेखा कर भारत में ही लोग उसे मजे से देखते है, यह भारतीयों के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है – सम्पादक, हिन्दूजागृति

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश मियां साकिब निसान ने एक निजी म्यूजिक चैनल द्वारा ‘अश्लील गाना’ बजाए जाने पर संज्ञान लिया है। एक वरिष्ठ पत्रकार ने अपने लेख में न्यायालय का ध्यान इस गाने की ‘अश्लीलता’ की ओर आकर्षित करते हुए इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की अपील की थी। इस पूरे प्रकरण में जिस गाने पर आपत्ति उठाई गई है और जिसे ‘अश्लील’ बताया जा रहा है, वह एक भारतीय गायक का गाना है। श्रेय सिंघल के ‘जहां तुम हो’ गाने को अब तक यूट्यूब पर 2 करोड़ से ज्यादा व्यू मिल चुके हैं। यह गाना दिसंबर २०१६ में रिलीज हुआ था। इस गाने में एक युवती को बिकीनी पहने हुए दिखाया गया है।

पाकिस्तान के अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्राइब्यून’ में छपी एक खबर के मुताबिक, ६ अप्रैल को पाकिस्तानी पत्रकार अंसार अब्बासी ने डेली जंग अखबार में एक लेख लिखा था। इसमें उन्होंने जलवा टीवी नाम के म्यूजिक चैनल द्वारा एक भारतीय गाने का प्रसारण किए जाने पर आपत्ति जताई थी। अब्बासी के मुताबिक, यह गाना ‘अश्लील’ है और इसमें मर्यादा की सभी सीमाएं लांघ दी गई हैं। अब्बासी का यह भी कहना है कि इस गाने की अश्लील सामग्री के कारण पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलटरी अथॉरिटी (पेमरा) के कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन हुआ है। जलवा टीवी ने ३० मार्च को यह गाना चलाया था।

अब्बासी ने इस ओर पेमरा का ध्यान आकर्षित करते हुए मुख्य न्यायाधीश से अपील की कि वह इस चैनल के खिलाफ कार्रवाई करें और चैनल का लाइसेंस रद्द कर दें। अब्बासी ने इस गाने के प्रसारण से जुड़ी अपनी चिंताएं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर भी जाहिर कीं। अब्बासी के इस लेख को पढ़कर मुख्य न्यायाधीश मियां साकिब निसान ने संज्ञान लिया। उन्होंने पेमरा को एक नोटिस भेजकर इस मामले की जांच करने और संबंधित कानूनों के मुताबिक आरोपी चैनल के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है।

स्त्रोत : नवभारत टाइम्स

 

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *